Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

प्रतिबद्धता पूरी की जानी चाहिए : अमिताभ

tday is amitabh 70 th birthday

 

11 अक्टूबर 2012

मुम्बई।  आज अमिताभ बच्चन का 70 वां जन्मदिन है , और इस बार अमिताभ के लिये यह जन्म दिन इसलिये खास है क्योंकि इस बार उनके साथ उनकी 11 महीने की पोती आराधया भी है। खास बात यह है कि  अमिताभ बच्चन के स्वास्थ्य को लेकर तथ्य हमेशा से जाहिर रहे हैं, लेकिन यह कभी उनकी प्रतिबद्धता के रास्ते नहीं आया। उनका मानना है कि यदि आप किसी चीज के लिए एक बार वादा कर देते हैं तो आप इससे पीछे नहीं हट सकते।


इससे पहले कहा, "यदि आपने किसी कार्यक्रम या समारोह के लिए प्रतिबद्धता जता दी है तो आपको स्वास्थ्य की परेशानियों के बावजूद जाना होगा। आपके सिवा कोई भी आपके स्वास्थ्य की स्थिति को समझ नहीं सकता। कोई कहेगा कि यह व्यक्ति बहाने बना रहा है। इसलिए बुद्धिमानी इसी में है कि इसे व्यक्तिगत कीमत पर भी करें।"


यह पूछे जाने पर इसके लिए वह ऊर्जा कहां से लाते हैं, उन्होंने इसका जवाब टालते हुए कहा, "आप सभी अनावश्यक रूप से कह रहे हैं कि यह बड़ी उपलब्धि या कोई बड़ी चीज है। ऐसा कुछ नहीं है।"


उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को अपने निर्णय तथा कार्य को लेकर आश्वस्त होना चाहिए। उन्होंने कहा, "कुछ भी करने से पहले आपको अवश्य सोचना चाहिए कि मुझे ऐसा करना चाहिए या नहीं। यदि आपने एक बार निर्णय ले लिया कि आप इसे करना चाहते हैं तो बाद में चाहे जो हो आपको ऐसा करना चाहिए।"


इतने वर्षो बाद भी खुद को लेकर प्रशंसकों में उत्साह पर हैरानी जताते हुए उन्होंने कहा, "यह उनका सम्मान है। मैं और क्या कह सकता हूं। फिल्म 'कुली' की शूटिंग के वक्त जब मैं दुर्घटनाग्रस्त हुआ था तब भी लोग मुझे देखने आए थे।"


उन्होंने कहा, "मैं उनके प्रति आभारी हूं कि वे आए। मेरी जिम्मेदारी सिर्फ इतनी थी कि मैं उनसे मिलूं, ऑटोग्राफ पर हस्ताक्षर करूं और उनके साथ कुछ फोटोग्राफ खिंचवाऊं।"


खुद को मेगास्टार की उपाधि पर अमिताभ ने कहा, "सुपरस्टार, लीजेंड, आइकन जैसी उपाधियां आपने (मीडिया) बनाई हैं, मैंने इन्हें नहीं बनाया है, न ही मुझे इनमें भरोसा रहा है। मैं खुद को किसी भी सामान्य व्यक्ति की तरह ही देखता हूं। मैं सामान्य इंसान हूं, जिसके दो कान, दो आंख.. हैं।"

 

More from: samanya
33325

ज्योतिष लेख