Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

हिंदी फिल्मों से प्यार है सीरिया के लोगों को

syria loves hindi movies

30 अप्रैल 2012

स्वीदा सिटी (सीरिया)। रोमन युग के सुरुचिपूर्ण कोरिंथियन खम्भों व मेहराबों के बीच खड़ी अमवाज साद्देन शलघीन के मन में हिंदी फिल्म 'वीर-जारा' की स्मृतियां ताजा हो उठती हैं, जिसे उसने कुछ समय पहले देखी थी और इस फिल्म ने उसे हिलाकर रख दिया था।

अमवाज, फिल्म का नाम याद करने की कोशिश करती है, लेकिन उसकी स्मृति जैसे हिचकोले खाने लगती है।

स्वीदा शहर की एक सीरियाई अधिकारी अमवाज ने उत्साह के साथ आईएएनएस के इस संवाददाता से कहा, "यह एक प्रेम कहानी है, और यह पाकिस्तान में एक भारतीय कैदी के बारे में है। मैं फिल्म देखकर हिल उठी थी। मुझे भारतीय फिल्में पसंद हैं। वे संगीत, नृत्य और भावनाओं से भरी होती हैं।"

स्वीदा, दक्षिण पश्चिम सीरिया का एक द्रूज प्रांत है और शराब उत्पादन का एक प्रसिद्ध केंद्र है, जिसके बारे में बाहर के बहुत सारे लोग नहीं जानते। लेकिन इस शहर में शराब के यूनानी देवता, डायोनिसियस का एक 2,000 वर्ष पुराना मंदिर है। मनोरम स्थलों और प्राचीन खण्डहरों से भरपूर स्वीदा सिटी वाकई में बॉलीवुड की किसी प्रेम कहानी के लिए सटीक जगह हो सकती है।

13 महीने पहले शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद लगाए गए प्रतिबंधों के कारण सीरिया से यूरोपीय पर्यटक भले ही चले गए हों, लेकिन इस कठिन समय में भी भारतीय फिल्मों और संगीत के प्रति सीरियाई नागरिकों का लगाव कम नहीं हुआ है।

यदि उन्हें पता चल जाए कि आप भारत से हैं तो क्या बूढ़े और क्या जवान, हर उम्र के सीरियाई नागरिक भारतीय फिल्मों और अपने पसंदीदा फिल्मी सितारों के बारे में एक-दो बातें आपको बता देंगे। अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और सलमान खान के नाम सीरिया में काफी लोकप्रिय हैं।

और ऐश्वर्य राय तो वहां सुंदरता और ग्लैमर की एक पर्याय हैं। लगभग 20 वर्ष की सुंदर युवती नसरीन यह कहते हुए खुश हो उठती है कि वह ऐश्वर्य राय की तरह दिखती है। नसरीन ने अरबी पुट के साथ टूटी-फूटी अंग्रेजी में कहा, "ऐश्वर्य मुझे बहुत अच्छी लगती हैं। वह जमीला (सुंदरता के लिए अरबी शब्द) हैं। मुझे देवदास देखकर बहुत अच्छा लगा था।"

 

 

More from: samanya
30615

ज्योतिष लेख