Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

IPL:5 सुपर किंग्स और मुम्बई इंडियंस आमने सामने

super kings vs mumbai indians,ipl5,first match

4 अप्रैल 2012

चेन्नई   |  पिछले दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के उद्घाटन मुकाबले में बुधवार को एम.ए.चिदम्बरम स्टेडियम में मुम्बई इंडियंस से भिड़ेगी। खिताब की प्रबल दावेदारों में शुमार दोनों टीमों की कोशिश इस मुकाबले को जीत कर टूर्नामेंट में धमाकेदार शुरुआत करने की होगी। यह मुकाबला रात आठ बजे खेला जाएगा। पिछले चार संस्करण में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में सुपर किंग्स ने शानदार प्रदर्शन किया है। सुपर किंग्स एक बार उप विजेता रही है जबकि एक बार वह सेमीफाइनल में पहुंची है वहीं दो बार वह चैम्पियन बनी है। सुपर किंग्स ने एक बार चैम्पियंस लीग का भी खिताब अपने नाम किया है। इस टूर्नामेंट में सुपर किंग्स का प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है। हर बार की तरह इस बार भी इस टीम से काफी उम्मीदें हैं।

सुपर किंग्स ने इस बार हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को 20 लाख डॉलर में खरीदा है। जडेजा आईपीएल के मौजूदा संस्करण के लिए खरीदे गए इस बार के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

सुपर किंग्स की बल्लेबाजी बेहद मजबूत है। सुपर किंग्स टीम में धौनी, सुरेश रैना, एस.बद्रीनाथ, मुरली विजय और जडेजा के रूप में बड़े-बड़े शॉट्स लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज माइकल हसी और तेज गेंदबाज बेन हिल्फेनहास की कमी सुपर किंग्स को शुरुआती मुकाबलों में खल सकती है। ये दोनों खिलाड़ी इस समय टेस्ट श्रृंखला खेलने के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर हैं।

आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डग बोलिंगर चोट से उबरकर वापसी कर रहे हैं। बोलिंगर और दक्षिण अफ्रीका के एल्बी मोर्केल के कंधों पर सुपर किंग्स के तेज आक्रमण की जिम्मेदारी होगी जबकि स्थानीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन स्पिन की बागडोर सम्भालेंगे। अश्विन ने पिछले वर्ष सुपर किंग्स की ओर से कुल 20 विकेट झटके थे।

सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद की सेवाएं सुपर किंग्स को शुरुआती मुकाबलों में नहीं मिल पाएगी। मुकुंद अभ्यास के दौरान अपना टखना चोटिल करा बैठे हैं जिसकी वजह से उन्हें 10 दिन आराम करने की सलाह दी गई है।

दूसरी ओर, इस बार मुम्बई की कमान ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिह सम्भाल रहे हैं। तेंदुलकर, हर्शेल गिब्स, आइडेन ब्लीजार्ड, डेवी जैकब्स, दिनेश कार्तिक, रोहित शर्मा, रिचर्ड लेवी और अम्बाती रायूडु के रूप में मुम्बई टीम के पास बेहतरीन बल्लेबाज हैं जो कभी भी अपनी बल्लेबाजी के दम पर मैच का रुख अपनी ओर मोड़ सकते हैं।

वर्ष 2011 के चैम्पियंस लीग की विजेता टीम मुम्बई में केरॉन पोलार्ड, जेम्स फ्रेंकलिन और थिसारा परेरा के रूप में तीन हरफनमौला खिलाड़ी हैं जो टीम को मजबूती प्रदान करेंगे।

पिछले संस्करण में सबसे अधिक विकेट झटकने वाले तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा से मुम्बई को काफी उम्मीदें होंगी। मलिंगा ने वर्ष 2011 में 16 मैचों में 28 विकेट झटके थे। इसके अलावा मुम्बई ने आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन को अपनी टीम में पहली बार शामिल किया है।

मलिंगा के अलावा जानसन, क्लिंट मैक्के, धवल कुलकर्णी, मुनाफ पटेल और रुद्र प्रताप सिंह के रूप में मुम्बई के पास मध्यम गति के गेंदबाजी विकल्प मौजूद हैं। हरभजन, प्रज्ञान ओझा और रोबिन पीटरसन स्पिन की जिम्मेदारी सम्भालेंगे।

More from: samanya
30285

ज्योतिष लेख