Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

चीनी खायें, गुस्‍सा भगायें

sugar helps keep anger away

2 दिसंबर, 2010

लंदन। यदि आपको बात-बात में गुस्सा आता है और आप अक्सर नाराज या तनाव में रहते हैं तो चीनी खाना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। एक नए अध्ययन में पता चला है कि शरीर में शर्करा की अधिक मात्रा गुस्से को नियंत्रित करने में मदद करती है।

अमेरिका के ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय ने अपने अध्ययन में खाने-पीने में मीठी चीजों का इस्तेमाल न करने और मीठे पेय पीने वाले लोगों के व्यवहार की तुलना की। उन्होंने देखा कि मीठे पेय पीने वाले लोगों को गुस्सा कम आता है।

'एग्रेसिव बिहैवियर' जर्नल के मुताबिक शोधकर्ताओं का मानना है कि खून में मौजूद ग्लूकोज (एक सरल प्रकार की शर्करा) से मस्तिष्क को ऊर्जा मिलने की वजह से गुस्सा कम आता है।

समाचार पत्र 'डेली मेल' के मुताबिक अध्ययनकर्ता ब्रैड बुशमैन कहते हैं कि गुस्से के आवेगों को नियंत्रित करने के लिए आत्म नियंत्रण की आवश्यकता होती है और आत्म नियंत्रण के लिए बहुत सी ऊर्जा चाहिए। मस्तिष्क को ग्लूकोज से यह ऊर्जा मिलती है।

बुशमैन कहते हैं कि मीठे पेय पदार्थो से यह ऊर्जा जल्दी मिलती है।

अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि जिन लोगों में चयापचय ठीक से नहीं होता या जिनके शरीर में ग्लूकोज की कमी होती है। वे बहुत जल्दी नाराज होते हैं और ऐसे लोग दूसरों को बहुत कम ही माफ करते हैं।

More from: Jyotish
16611

ज्योतिष लेख