Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

सिनेमा के भगवान हैं स्पीलबर्ग : भंडारकर

steven-spielberg-god-of-cinema-says-madhur
12 मार्च 2013

मुम्बई। ऑस्कर विजेता हॉलीवुड निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग ने सोमवार को मुम्बई में भारतीय फिल्मकारों के साथ फिल्म निर्माण से सम्बंधित विचारों का आदान-प्रदान किया। फिल्मकार मधुर भंडारकर ने कहा कि उन्हें स्पीलबर्ग से बात करके बहुत खुशी हुई। वह सिनेमा के भगवान हैं। भंडारकर (46) ने कहा, "स्टीवन स्पीलबर्ग से बातचीत करके बहुत अच्छा लगा। बॉलीवुड के ज्यादातर निर्देशक इस मौके पर मौजूद थे। वह पूरे विश्व के लिए एक प्रेरणा हैं।"

कार्यक्रम का संचालन महानायक अमिताभ बच्चन ने किया। कार्यक्रम में मौजूद भारतीय निर्देशकों ने स्पीलबर्ग के सामने अपने सवाल रखे।

भंडारकर ने कहा, "अमित जी ने कार्यक्रम का बहुत अच्छे से संचालन किया। लोगों ने कई सवाल पूछे। मैं हमेशा कहता हूं कि स्पीलबर्ग सिनेमा के भगवान हैं और आज उनसे मिलकर और बात करके भारतीय सिनेमा जगत खुश है।"

स्पीलबर्ग अपनी फिल्म 'लिंकन' की सफलता का जश्न मनाने के लिए भारत आए हैं। फिल्म उनकी निर्माण कंपनी 'ड्रीम वर्क्‍स' और भारतीय व्यवसायी अनिल अंबानी की कंपनी 'रिलायंस एंटरटेनमेंट' ने मिलकर बनाई है।

'लिंकन' को इस साल ऑस्कर समारोह में 12 पुरस्कारों की श्रेणी में नामांकन मिला था। 

निर्देशक आशुतोष गावरीकर ने कहा, "मुझे लगता है कि स्पीलबर्ग को सुनना गजब का अनुभव था। उन्होंने बहुत उदारता से हमें जानकारियां दी। हमारे समय के एक रचनात्मक फिल्मकार से मिलना बहुत ही अच्छा रहा।"

इस मौके पर करन जौहर, रमेश सिप्पी, अनुराग कश्यप, राकेश ओमप्रकाश मेहरा और किरन राव भी मौजूद थीं। 

स्पीलबर्ग ने 'ई.टी. दि एक्सट्रा टेरेस्ट्रियल', 'इंडियाना जोन्स एंड दि टैम्पल ऑफ डूम', 'जुरासिक पार्क', 'शिंडलर्स लिस्ट', 'सेविंग प्राव्हेट रायन', और 'वॉर हॉर्स' जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है।
More from: samanya
34688

ज्योतिष लेख