Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

करियर के सर्वश्रेष्ठ मुकाम पर पहुंचे सोमदेव

somdev-devbarman-05201109

9 मई 2011

नई दिल्ली। भारत के शीर्ष वरीयता प्राप्त एकल टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देवबर्मन पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) द्वारा सोमवार को जारी एकल विश्व वरीयता क्रम में दो पायदान की छलांग लगाते हुए करियर के सर्वश्रेष्ठ 68वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इससे पहले, राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले सोमदेव ने सर्बिया ओपन के दूसरे दौर में विश्व के 26वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी गुलिरेमो गार्सिया-लोपेज को हराया था जिसका फायदा उनको रैंकिंग में मिला और वह 70वें स्थान पर पहुंचने में कामयाब हुए।

उल्लेखनीय है कि सोमदेव पिछले कुछ महीनों में शीर्ष 50 में शामिल चार खिलाड़ियों को हरा चुके हैं। उन्होंने बीएनपी परिबास एटीपी मास्टर्स टूर्नामेंट में विश्व के 20वें वरीयता प्राप्त मार्कस बघदातिस को हराया था जबकि इसी टूर्नामेंट में उन्होंने विश्व के 45वें वरीयता प्राप्त जेवियर मालिसे को भी शिकस्त दी थी वहीं डेविस कप मुकाबले में उन्होंने विश्व के 44वें वरीयता प्राप्त सर्बिया के जांको टिपसारेविक को मात दी थी।

दूसरी ओर, पुरुष युगल टीम रैंकिंग में लिएंडर पेस और महेश भूपति की जोड़ी दूसरे स्थान पर बरकरार है। युगल की व्यक्तिगत रैंकिंग में भूपति पांचवें और पेस सातवें स्थान पर हैं। डेविस कप खिलाड़ी रोहन बोपन्ना युगल व्यक्तिगत रैंकिंग में एक पायदान उछलकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि युगल टीम रैंकिंग में उन्हें एक पायदान का नुकसान हुआ है और वह छठे स्थान पर खिसक गए हैं।

महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) की एकल रैंकिंग में सानिया मिर्जा तीन पायदान की छलांग लगाकर 74वें स्थान पर पहुंच गई हैं जबकि युगल में भी सानिया दो पायदान ऊपर चढ़ी हैं। युगल में वह 27वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

More from: samanya
20596

ज्योतिष लेख