Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

सिंह राशि राशिफल 2011

singh rashi predictions 2011, leo predictions 2011

सभी राशियों में सिंह राशि के जातक सबसे अधिक प्रभावशाली, बेहद रचनात्‍मक और बार्हिमुखी होते हैं। जहां तक उनके व्‍यक्तित्‍व की बात है, वे भीड़ से अलग नजर आते हैं ठीक वैसे ही जैसे जंगल के अन्‍य जानवरों के भीड़ में शेर अलग से नजर आता है। वे महत्‍वाकांक्षी, बहादुर, रौबीले, मजबूत इच्‍छाशक्ति, सकारात्‍मक सोच वाले, स्‍वतंत्र व आत्‍म-विश्वासी होते हैं। इसके साथ ही उनके पास शब्‍दों का भंडार होता है। स्‍वयं पर गजब का नियंत्रण रखने वाले सिंह जाति के लोग पैदाइशी लीडर होते हैं। वे किसी बात के या तो पक्ष में होते हैं या विपक्ष में। यानी किसी बात को लेकर उनका रवैया बिल्‍कुल साफ होता है।

साल 2011 आपको कुछ गंभीर परेशानियों के बारे में इंगित कर रहा है। हालांकि आपको अब उनकी आदत पड़ चुकी है और आप बेहद कामयाबी के साथ उनका सामना करते आ रहे हैं। कठिनाईयों से लड़ना और लड़ते हुये अपना रास्‍ता बनाना आपको अच्‍छी तरह से आता है।

नौकरी, करयिर और व्‍यापार

साल के पहले हिस्‍से में आपको अपनी जिम्‍मेदारियों, व्‍यापार को बढ़ाने और परिचितों के साथ अपने संबंधों को लेकर आपको कई महत्‍वपूर्ण फैसले लेने पड़ सकते हैं। विदेशों में बसे अपने पार्टनरों  के साथ संबंधों को लेकर आपको विचार करने की जरूरत पड़ सकती है। हालांकि, ये रिश्‍ते सामान्‍य नहीं रहेंगे और इनको लेकर आपको कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। व्‍यपारी वर्ग के लोग दूसरे शहर या देश में अपना व्‍यापार शुरू करने की योजना बना सकते हैं। अंत में उन्‍हें इसमें कामयाबी भी मिल जायेगी। हालांकि, इस इस राह में आपके लिये काफी मुश्किलें खड़ी होंगी, लेकिन अपनी क्षमताओं के बल पर आप उनसे पार पा लेंगे। व्‍यवसायिक जीवन में लगातार निरीक्षण परीक्षण का काम चलता रहेगा। किसी भी तरह की कटु परिस्थिति से बचने के लिये आपको कुछ जरूरी कदम उठाने पड़ेंगे।

कार्यस्‍थल पर सहयोगियों का रवैया आपके लिये परेशानी खड़ा करने वाला हो सकता है। आप किसी साजिश का शिकार बन सकते हैं। हालांकि, साल के पहले हिस्‍से में आप दुश्‍मन की हर चाल को नाकाम करने में कामयाब रहेंगे। वहीं, साल का दूसरा हिस्‍सा आपके लिये ज्‍़यादा बड़ी परेशानियां खड़ी कर सकता है। सितारे ऐसा योग बता रहे हैं कि आपकी कंपनी में कोई बड़ा फेर-बदल हो सकता है, जिसके चलते आपके सकारात्‍मक विचारों को धक्‍का लग सकता है। बिगड़ते हालातों के चलते आपको नयी नौकरी और नया व्‍यवसाय भी शुरू करना पड़ सकता है। उद्यमियों को भी कई उलझनों से निपटना पड़ सकता है। व्‍यवसायिक साझेदार के साथ किसी बात को लेकर विवाद होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। इसके चलते कार्यक्षेत्र या बिजनेस भी बंटवारा हो सकता है।


पैसा और वाणिज्‍य

पैसे के हिसाब से यह साल आपके लिये काफी उपयुक्‍त होने वाला है। इस साल कमाई के साधन स्थिर रहेंगे। आप ज्‍़यादातर पहले से तय चीजों पर ही खर्च करेंगे।


प्‍यार और परिवार

साल के पहले हिस्‍से में जान-पहचान के दायरे में इजाफा होगा। अगर आप अकेले हैं, तो इस आपको एक खुशगवार समाज भी रहने का मौका मिलेगा। रोमांस के लिये समय अच्‍छा रहने की उम्‍मीद है। दूर से आये किसी व्‍यक्ति से आंखें चार हो सकती हैं या यात्रा के दौरान भी दिल के राही से मुलाकात होने की संभावना है। ऐसा जनवरी, फरवरी, जून और अगस्‍त में होने की संभावना है। अगर आप पहले से रोमांस में हैं, तो इस साल उसमें प्‍यार और ज्‍़यादा बढ़ेगा। अपने रिश्‍तेदारों को अपनी समस्‍या के बारे में पहले से बता दें कि क्‍यों आप उनकी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं। वे लोग जो रिश्‍तेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं उन्‍हें काफी समस्‍याओं और असहमतियों से दो-चार होना पड़ सकता है। साल का दूसरा हिस्‍सा ज्‍यादातर शादीशुदा जोड़ों के लिये काफी परेशानी पैदा करने वाला हो सकता है। कई समस्‍यायें पैदा होंगी व अनबन और झगड़े का कारण बनेंगी। 

स्‍वास्‍थ्‍य

साल के पहले हिस्‍से में आपकी ऊर्जा का स्‍तर काफी ऊंचा रहेगा। बीमारियां दूर रहेंगी। आपको सलाह दी जाती है कि यात्रा के दौरान सावधानी रखें, विशेषकर जनवरी, मार्च और अप्रैल में वाहन चलाते हुये सावधानी रखें। साल के दूसरे हिस्‍से में शनि के तुला राशि में प्रवेश करने के कारण आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ख़ास ख्‍याल रखना पड़ सकता है। नवंबर में तबीयत नासाज़ होने का अंदेशा है, सावधान रहें। अगर ऐसा हो, तो अपना ईलाज स्‍वयं करने से बचें। किसी अच्‍छे डॉक्‍टर के पास जाने में कोताही न बरतें।

शुभ अंक : 1, 4, 9

शुभ रंग : नारंगी, सुनहरा, लाल

शुभ दिन : मंगलवार और बुधवार

शुभ रत्‍न : रूबी

More from: Jyotish
17353

ज्योतिष लेख