Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

सियाचिन पर भारत-पाकिस्तान वार्ता 11 जून से

siachen talk

12 मई 2012

इस्लामाबाद। सियाचिन ग्लेशियर पर विवाद के समाधान के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच 11 व 12 जून को वार्ता होगी। पाकिस्तान सर क्रीक समुद्री सीमा विवाद पर वार्ता के लिए नई दिल्ली के साथ प्रस्तावित बैठक स्थगित कर दी है। पाकिस्तान के कब्जे वाले सियाचिन ग्लेशियर में सात अप्रैल को हुए हिमस्लखन में 140 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई थी और इसके बाद वहां का दौरा करने के बाद पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी ने दुनिया के इस सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र को सैन्य मुक्त बनाने के लिए भारत से बातचीत की इच्छा जताई थी।

समाचार पत्र 'डॉन' के अनुसार, सियाचिन पर भारत और पाकिस्तान के रक्षा सचिवों के अगले दौर की वार्ता 11-12 मार्च को इस्लामाबाद में होगी।

पाकिस्तान द्वारा सर क्रीक पर वार्ता स्थगित किए जाने को सियाचिन पर वार्ता शुरू करने के लिए भारत पर दबाव बनाने की रणनीति से जोड़कर देखा जा रहा है। सर क्रीक पर पाकिस्तान की ओर से वार्ता स्थगित करने के बाद सियाचिन पर दोनों देशों के रक्षा सचिवों की वार्ता की घोषणा इसी दबाव की रणनीति का परिणाम हो सकती है। वहीं, विदेश मंत्रालय का कहना है कि इसके लिए नई तिथि की घोषणा कूटनीतिक माध्यमों से की जाएगी।

विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भी कहा कि भारत को सियाचिन पर विवाद के समाधान के लिए 'साहसपूर्ण कदम' उठाना चाहिए। खार के अनुसार, पाकिस्तान समझता है कि भारत के साथ सभी मुद्दों का समाधान बातचीत के जरिए ही किया जा सकता है।

More from: samanya
30704

ज्योतिष लेख