Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

श्रेया ने लॉन्च किया देश का पहला ज्योतिषीय यूट्यूब चैनल

sherya launched first astroglogy youtube channel

आगरा: सदी की ऐतिहासिक तारीख 12.12.12 को देश का पहला बहुभाषी ज्योतिषीय यूट्यूब चैनल एस्ट्रोसेजइंडिया लॉन्च हो गया।

दोपहर के 12 बजकर 12 मिनट पर साहब, बीवी और गैंगस्टर व रॉकस्टार जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखा चुकी बॉलीवुड अभिनेत्री श्रेया नारायण ने कंप्यूटर पर एक क्लिक के साथ इस चैनल को लॉन्च किया।


श्रेया ने इस अवसर पर कहा, एस्ट्रोसेजइंडिया नाम का यह यूट्यूब चैनल अपने आप में अनूठा प्रयोग है। इस चैनल के जरिए न केवल दुनियाभर के लोगों को बेहतरीन कंटेंट मिलेगा बल्कि ज्योतिष के महत्वपूर्ण सिद्दांतों को आसान शब्दों में लोगों को समझने में मदद मिलेगी।


श्रेया नारायण को इस कार्यक्रम के लिए आगरा पहुंचना था, लेकिन वह पहुंच नहीं सकीं, लिहाजा उन्होंने इंटरनेट पर वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस चैनल को लॉन्च किया। दूसरी तरफ, आगरा के गोवर्धन होटल में एस्ट्रोसेजइंडिया को लॉन्च करने का काम एक्सफैक्टर शो से लोकप्रिय हुए करतार सिंह ने अपने करकमलों से किया।


करतार सिंह ने इस मौके पर कहा, मेरा ज्योतिष में विश्वास है और मुझे उम्मीद है कि नई तकनीक का इस्तेमाल अब ज्योतिष में फैले अंधविश्वास को दूर करने में किया जाएगा। इस मौके पर उनके साथ एस्ट्रोसेज के संस्थापक पुनीत पांडे, सीए अशोक जैन, केंद्रीय हिन्दी संस्थान के चंद्र कांत त्रिपाठी, सुरेन्द्र शर्मा और रक्षित टंडन मौजूद थे। इस दौरान सबसे दिलचस्प बात यह रही कि अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ के बजाय जन्मपत्री भेंट कर किया गया।


एस्ट्रोसेज के इस विशेष प्रयास पर रोशनी डालने हुए एस्ट्रोसेज के संस्थापक पुनीत पांडे ने कहा कि यूट्यूब चैनल एस्ट्रोसेजइंडिया के जरिए हम ज्योतिष से जुड़ी भ्रांतियां और अंधविश्वास दूर करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा, एस्ट्रोसेज देश की सबसे बड़ी ज्योतिष वेबसाइट है। एस्ट्रोसेज का एस्ट्रोसेजकुंडली सॉफ्टवेयर एड्रॉयड का सबसे चर्चित सॉफ्टवेयर है और उम्मीद है कि दुनियाभर के लोग एस्ट्रोसेजइंडिया से लाभ उठा पाएंगे।


एस्ट्रोसेज को लॉन्च करने के लिए चुनी गई विशेष तारीख के बारे में ज्योतिषी हनुमान मिश्रा ने कहा कि इस तारीख का ऐतिहासिक महत्व है और सदी में सिर्फ एक बार आती है। ज्योतिष में 12 का अपना महत्व है,क्योंकि ज्योतिष में 12 राशियां होती हैं, 12 भाव होते हैं। 12 ज्योतिर्लिंग हैं। उन्होंने कहा कि इस बहुभाषी यूट्यूब चैनल के जरिए दुनिया के अलग अलग कोने में बैठे लोग इसका फायदा उठा पाएंगे।


इस अवसर पर आईटी विशेषज्ञ रक्षित टंडन ने कहा कि यूट्यूब की लोकप्रियता और उपयोगिता अब किसी से छिपी नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा, ज्योतिष का यूट्यूब चैनल अपने आप में अनूठा प्रयोग है लेकिन इसकी लोकप्रियता को किसी दूसरे माध्यम के चैनल की लोकप्रियता से नहीं मापा जा सकता। इस मौके पर केंद्रीय हिन्दी संस्थान के चंद्रकांत त्रिपाठी ने कहा, आईटी के क्षेत्र में इस तरह के नए प्रयोगों की आवश्यकता है और इस यूट्यूब चैनल का खासा महत्व है।


एस्ट्रोसेज इंडिया के लॉन्चिंग कार्यक्रम की एक खास बात यह भी रही कि गूगल की हैंगआउट सेवा के जरिए अलग अलग शहरों के कई लोगों ने भी इसमें हिस्सेदारी की। इस मौके पर श्रवण कुमार, प्रतीक पांडे, विजय पाठक, अविनाश जादौन, हुकुम सिंह, अश्विनी पालीवाल, गौरव पालीवाल और प्रकाश मोहन पांडे जैसे कई लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन पीयूष पांडे ने किया और अंत में धन्यवाद ज्ञापन ब्रज खंडेलवाल ने दिया।

More from: samanya
34081

ज्योतिष लेख