Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

न्यूयार्क हवाईअड्डे पर शाहरुख हिरासत में

shahrukh khan, new york, shahrukh khan detained in new york airport

13 अप्रैल 2012

न्यूयार्क |  बॉलीवुड सितारे शाहरुख खान को गुरुवार को न्यूयार्क हवाईअड्डे पर दो घंटे तक हिरासत में रखा गया। वह येल विश्वविद्यालय से सम्मान ग्रहण करने यहां पहुंचे थे। सूत्रों के मुताबिक आव्रजन अधिकारियों ने शाहरुख को आमंत्रित करने वालों के दखल के बाद ही जाने की इजाजत दी और मामले को वाशिंगटन में डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्युरिटी में ले गए।

येल चुब फेलोशिप के हिस्से के रूप में शाहरुख बाद में न्यू हेवन कनेक्टिकट में टिमोथी ड्विट कॉलेज भी पहुंचे। वहां उन्होंने 120 से ज्यादा येल छात्रों से मुलाकात की। इनमें येल की साउथ एशियन सोसायटी के सदस्य भी शामिल थे। इसके बाद वह गुरुवार रात वापसी के लिए उड़ान पकड़ने को हवाईअड्डा पहुंचे थे।

चुब फेलोशिप कला के जरिए मानवीय आदर्शो के प्रचार-प्रसार के लिए दी जाती है। उन्होंने येल विश्वविद्यालय के छात्रों को सम्बोधित करते हुए बीते समय को याद करते हुए कहा कि हवाईअड्डे पर उन्हें हिरासत में लिए जाने की घटना हमेशा होती है।

हवाईअड्डे पर शाहरुख को हिरासत में लिए जाने के कारण न्यूहेवन में येल विश्वविद्यालय का कार्यक्रम देरी से शुरू हुआ।

इससे पहले अगस्त 2009 में भी शाहरुख को नेवार्क हवाईअड्डे पर रोका गया था। तब न्यूयार्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास के दखल पर उन्हें दो घंटे बाद छोड़ा गया।

उन्होंने कहा, "मेरे नाम में खान जुड़ा होने की वजह से अमेरिकी हवाईअड्डे पर मुझे वास्तव में बहुत परेशान किया गया. यह सब अचानक हुआ. मुझे बहुत गुस्सा आया और मैंने खुद को अपमानित महसूस किया।"

पूर्व में राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू. बुश, रोनाल्ड रीगन व जिमी कार्टर, लेखक ऑक्टेविया पाज, कार्लोस फ्यूएंट्स व टोनी मॉरीसन, फिल्मकार सोफिया कोप्पोला, वास्तुकार फ्रैंक गेरी, नृत्य निर्देशक मिखाइल बेरीश्निकोव व पत्रकार वाल्टर क्रॉन्काइट चुब फेलो रह चुके हैं।

More from: samanya
30505

ज्योतिष लेख