Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

तीन सिलसिलेवार विस्फोटों से दहली मुम्बई

serial-blast-in-mumbai-07201113

13 जुलाई 2011

मुम्बई। महाराष्ट्र की राजधानी मुम्बई बुधवार की शाम सिलसिलेवार तीन विस्फोटों से दहल उठी। विस्फोटों में करीब एक दर्जन लोगों के घायल होने की खबर है। मुम्बई में नवम्बर 2008 के बाद यह पहला आतंकवादी हमला है।

ये विस्फोट मध्य मुम्बई के दादर और दक्षिण मुम्बई के ओपेरा हाउस और झावेरी बाजार इलाके में हुए हैं। विस्फोटों के बाद इन जगहों पर लगी आग को बुझा लिया गया और घटनास्थलों पर पुलिस पहुंच गई है।

ये तीनों व्यस्त वाणिज्यिक और रिहायशी इलाके हैं। शाम के व्यस्त समय के दौरान इन इलाकों में लोगों और वाहनों की आवाजाही काफी बढ़ गई थी तभी ये विस्फोट हुए।

पुलिस ने बताया कि पहला विस्फोट ओपेरा हाउस में सात बजे के बाद हुआ और इसके कुछ मिनट बाद अन्य विस्फोट हुए।

केंद्रीय गृह सचिव आर.के. सिंह ने बताया कि एक धमाका मोटरसाइकिल में हुआ और दूसरा एक कार में। एक विस्फोट मध्य मुम्बई में दादर के एक बस स्टैंड पर एक इलेक्ट्रिक मीटर में हुआ।
 
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि विस्फोट में बस स्टैंड का पिछला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। कुछ घायलों की हालत नाजुक बताई जा रही है।
नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की टीम को तैयार रहने के लिए कहा है।
 
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि मुम्बई में बुधवार शाम हुए तीन सिलसिलेवार विस्फोटों में 13 लोगों की मौत हो चुकी है और 81 के करीब लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि इन हमलों में शक्तिशाली विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया है।

घटना के बाद सभी महानगरों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। सीरियल ब्लासट के पीछे इंडियन मुजाहिद्दीन को जिम्मेदार माना जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि 2008 में हुए मुंबई हमले में पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब का आज जन्मदिन भी है।

More from: samanya
22770

ज्योतिष लेख