Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

सलमान की ‘जान’ के निधन के बहाने एक सवाल

मुंबई, 21 अगस्त
 
सलमान खान की ‘जान’ नहीं रही।  ‘मेरीजान’ नाम की उनकी प्यारी कुतिया  लंबी बीमारी के बाद चल बसी। सलमान खान को पालतू कुत्तों का बेहद शौक है। इस कदर कि उनके आस-पास घर में अक्सर उनके प्यारे कुत्ते रहते हैं। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से सलमान को उनके ये साथी अलविदा कह रहे हैं। ‘मेरीजान’ नाम की इस कुतिया के मरने से छह महिने पहले ‘माईसन’ नाम का कुत्ता चल बसा था। ‘माईसन’ के मरने के वक्त सलमान जोधपुर में वीर की शूटिंग कर रहे थे। ‘माईसन’ के जाने के बाद से ‘मेरीजान’ की तबियत बिगड़ी हुई थी। परेल के एक अस्पताल में उसका इलाज हुआ, लेकिन वो नहीं बच सकी। इन दोनों से करीब एक साल पहले सलमान का एक और प्यारा कुत्ता चल बसा था।

सलमान खान के नज़दीकी लोगों का कहना है कि इन कुत्तों में सलमान की जान बसती थी। वीर की शूटिंग के वक्त माईसन के मरने की खबर से वो भावुक हो उठे थे। इस बार ‘मेरीजान’ के जाने की खबर मिली तो वो विपुल शाह की फिल्म ‘लंदन ड्रीम्स’ की शूटिंग कर रहे थे। सलमान सीधे घर लौटे, और फिर परेल के फॉर्म हाऊस में अपनी प्यारी कुतिया का अंतिम क्रिया कर्म किया। वैसे, सलमान ‘मेरीजान’ की खराब तबियत से इतने परेशान थे कि एक दिन पहले रिएलिटी शो ‘दस का दम’ की शूटिंग में ठीक से ध्यान नहीं लगा पा रहे थे।

दरअसल, सलमान के कुत्तों के बहाने एक सवाल जेहन में आता है कि इतनी व्यस्त दिनचर्या के बावजूद बॉलीवुड सितारों के पास  क्या इतना वक्त होता है कि वो अपने परिवार-दोस्तों के अलावा कुत्तों से इतनी आत्मीयता कर लेते हैं कि उनकी खाने-पीने और खराब तबियत से काम प्रभावित होने लगता है।

और फिर ऐसा नहीं है कि सिर्फ सलमान खान कुत्तों के दीवाने हैं। सिर्फ उन्हें ही अपने पालतू कुत्तों का दर्द परेशान करता हो। या उनके जाने का अफसोस किसी घर के सदस्य के जाने सरीखा होता हो। उर्मिला मांतोडकर के पास ‘लोको’ नाम का एक पिल्ला है। इस पिल्ले पर वह जान छिड़कती हैं। मलाइका को भी पालतू जानवरों का शौक है। उनके कुत्ते का नाम है ‘कोको’। अरबाज भले ही जलन करें लेकिन उसके साथ समय बिताना मलाइका को बेहद पसंद है। सिमी ग्रेवाल के पास ‘दिवा’ और ‘आरिया’ नाम की दो कुतिया हैं। बिपाशा के पास दुनिया की सबसे छोटी नस्ल का कुत्ता है, जिसे वह प्यार से ‘पोश्तो’ कह कर बुलाती हैं। बिपाशा का यहां तक कहना है कि, पोश्तो मेरी जान है। मैं उसके लिए अपनी पूरी जायदाद छोड़ कर जा सकती हूं लेकिन उसे शायद इतने पैसों की जरूरत ही नहीं।
उधर, हॉलीवुड में पेरिस हिल्टन, ओपरा विन्फ्रे,जेनिफर एनिस्टन,ऑरलैंडो ब्लूम,जोसिका एल्बा,विल स्मिथ जैसे तमाम सितारों के पास अपने प्यारे कुत्ते हैं,जिन पर वो जान छिड़कते हैं।

दरअसल, दूसरी कक्षा में कुत्तों पर लिखे निबंध की पहली लाइन- कुत्ता सबसे वफादार जानवर है- से कहीं आगे इन सितारों के लिए कुत्ता एक अभिन्न मित्र है। लेकिन, वजह वफादारी नहीं, उनके अपने भीतर के एकाकीपन को दूर करने का जरिया है। एक सेलेब्रिटी के साथ तनाव,अवसाद,दिखावा और असुरक्षा पैकेज के रुप में आती है, लेकिन कुत्ता इन सबके बीच उन्हें अपनेपन का अहसास कराता है। फिर, प्यारा कुत्ता सबसे प्यारा चाटुकार भी होता है। जैसा कहो-वैसा करता है। कोई सवाल नहीं। सीधे शब्दों में पैसे की अंधी दौड़ में भागे जा रहे सितारे हर पल गुमनाम होने के खौफ में जीते हैं, लेकिन कुत्ता पैसे के लालच से पार जाकर उनके पैरों में लिपटता है, प्यार से, तो उन्हें लगता है कि इस रिश्ते में कोई भौतिक चीज बंधन नहीं है। दुनिया के बड़े बड़े तानाशाहों,राजा भी इसी वजह से कुत्ता रखते थे, और कुछ तो सिर्फ इसी वजह से कुत्तों के नाम करोड़ों की जायदाद कर गए।

बॉलीवुड सितारों को इसकी जरुरत नहीं अलबत्ता कुत्तों का ग़म उन्हें अपने चेहरे से मुखौटा उतारने का मौका जरुर देता है।
More from: samanya
937

ज्योतिष लेख