Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

वानखेड़े में सचिन और धौनी होंगे आमने-सामने

sachin-vs-dhoni-on-wankhede-stadium-04201122

22 अप्रैल 2011

मुम्बई। इंडियन प्रीमियर लीग के चौथे संस्करण की फ्रेंचाइजी टीमों के कप्तान के तौर पर लीग मुकाबले के लिए वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार को सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धौनी एक दूसरे के आमने-सामने होंगे।

सचिन मुम्बई इंडियंस टीम के कप्तान हैं जबकि भारतीय टीम के कप्तान धौनी चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व कर रहे हैं। सुपर किंग्स ने बीते वर्ष मुम्बई इंडियंस को हराकर आईपीएल का खिताब जीता था।

आईपीएल-3 के फाइनल के बाद दोनों टीमों की यह पहली भिड़ंत है। एक वर्ष के अंतराल में इन टीमों के कई खिलाड़ी दूसरी टीमों में पहुंच गए हैं लेकिन दोनों के कप्तान नहीं बदले हैं। जाहिर तौर पर इस कारण दोनों अपनी श्रेष्ठता कायम करने का प्रयास करेंगे।

मुम्बई की टीम जहां फाइनल में मिली हार का हिसाब चुकाना चाहेगी वहीं दूसरी ओर धौनी की टीम उसे ऐसा करने से रोकने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा देगी।

आईपीएल के चौथे संस्करण में मुम्बई का प्रदर्शन सुपर किंग्स की तुलना में काफी बेहतर रहा है। सुपर किंग्स ने जहां 50-50 फीसदी परिणाम के साथ चार में से दो मैच जीते और दो हारे हैं वहीं मुम्बई ने अब तक खेले गए चार मैचों में से तीन में जीत हासिल की। एक में उसे हार मिली है।

शुरुआती तीन मुकाबलों में सचिन की यह टीम अजेय रही थी लेकिन चौथे मुकाबले में उसे इस सत्र की सबसे नई टीम कोच्चि टस्कर्स केरल के हाथों चौंकाने वाली हार मिली।

दूसरी ओर, कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर शानदार आगाज करने वाली सुपर किंग्स को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एक और बड़ी जीत मिली लेकिन उसे कोच्चि और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

यह मैच जहां कप्तान के तौर पर धौनी की साख की परीक्षा लेगी वहीं उसे तालिका में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद भी करेगी। मुम्बई के लिए यह मैच इसलिए भी अहम है क्योंकि इसे जीतकर उसे तालिका में शीर्ष पर पहुंचने का मौका मिल सकता है।

एक महान खिलाड़ी और एक सफल कप्तान की टीमों के बीच होने वाला यह मुकाबला खिलाड़ी के तौर पर सचिन की रणनीतिक समझ और कप्तान के तौर पर धौनी की दांवपेंच चलने की क्षमता की परीक्षा लेगी लेकिन एक बात तय है कि दोनों दिग्गजों की टीमों के बीच होने वाली इस भिड़ंत में दर्शकों का भरपूर मनोरंजन होगा।

More from: samanya
20202

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020