Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

लोगों की पसंद फिल्म की सफलता का पैमाना : रीमा काग्ती

reema kagati talash movie

 
22 नवंबर 2012

मुंबई।  निर्देशक रीमा काग्ती कहती हैं कि बॉक्स ऑफिस पर पैसे कमाना किसी फिल्म की सफलता का सही पैमाना नहीं है। उनके मुताबिक सही पैमाना यह है कि कितने लोगों ने फिल्म को पसंद किया।


काग्ती की दूसरी निर्देशित फिल्म 'तलाश' 30 नवम्बर को रिलीज हो रही है। इस फिल्म में आमिर खान मुख्य भूमिका में हैं।


एक सामूहिक साक्षात्कार में काग्ती ने कहा, "बॉक्स ऑफिस के कलेक्शन से यह पता लगता है कि कितने लोगों ने फिल्म देखी न कि कितने लोगों ने इसे पसंद किया। मुझे लगता है अगर आप फिल्म की सफलता का पता लगाना चाहते हैं तो बॉक्स ऑफिस पर लोगों की संख्या से काम नहीं चलेगा।"


काग्ती की पहली फिल्म 'हनीमून ट्रैवेल्स प्राइवेट लिमिटेड' काफी सफल रही। इस बार आमिर खान, करीना कपूर, रानी मुखर्जी की टीम के साथ काग्ती 'तलाश' लेकर आ रही हैं।


आमिर की फिल्म 'लगान' और 'दिल चाहता है' में सहायक निर्देशक के रूप में काम कर चुकी काग्ती के लिए आमिर के साथ काम करना मजेदार रहा।


उन्होंने कहा, "वे कठोर नहीं हैं। पहले भी दो फिल्मों में उनके साथ काम करते हुए मैं उनको देख चुकी हूं। ईमानदारी से कहूं तो मैं बिल्कुल भी चिंतित नहीं थी। उन्होंने हमेशा मेरे दृष्टिकोण को समझने की कोशिश की और मेरी मद्द की।"

 

"मुझे इस बात का एहसास रहा कि आमिर मेरे दृष्टिकोण का सम्मान करते हैं। हमारी राय में अन्तर कभी नहीं था। मैंने उन्हें बताया कि किस तरह से यह फिल्म करना चाहती हूं और उन्हें पसंद आया। इस बारे में अपनी फिल्म के हाथ से निकल जाने का मुझे कभी डर नहीं रहा।"


काग्ती फिल्म के लिए कलाकारों से सलाह भी लेती हैं। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है टीम के सदस्यों की राय जानना भी निर्देशन का हिस्सा है। इससे निर्देशक का प्रभाव कम नहीं होता बल्कि इस तरह एक फिल्म बनती है।"


फिल्म की स्क्रिप्ट काग्ती ने अपनी दोस्त जोया अख्तर के साथ मिल कर लिखी है। वे कहती हैं, "हमने काम के लिए सिर नहीं खपाया हम अच्छे दोस्त हैं और हमने साथ काम करते हुए मजे किए। हम दो और कहानियों पर काम कर रहे हैं, अगले कुछ महीनों में उम्मीद है इसका कुछ नतीजा होगा।"

 

More from: samanya
33806

ज्योतिष लेख