Get free astrology & horoscope 2013
Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने किया चार्जर्स को डिस्‍चार्ज

ipl 2012, rajasthan royals beat deccan chargers, jaipur

सवाई मानसिंह स्टेडियम में मंगलवार को जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के 20वें लीग मुकाबले में राजस्थान रायल्स ने डेक्कन चार्जर्स को पांच विकेट से हराया।  बल्‍लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर राजस्‍थान रॉयल्‍स ने जीत के लिए जरूरी 197 रनों को आखिरी ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। राजस्‍थान की ओर से ब्रेड हॉज 21 गेंदों पर दो छक्‍कों और छह चौकों की मदद से नाबाद 48 रनों की पारी खेली।

राजस्‍थान रॉयल्‍स की शुरुआत बेहद अच्‍छी रही। शानदार फॉर्म में चल रहे अंजिक्‍या रहाणे और कप्तान राहुल द्रविड़ ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े। द्रविड़ के रूप में मेजबान टीम को पहले झटका लगा जब वह 24 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्‍के की मदद से शानदार 42 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रहाणे और अशोक मनेरिया ने तेजी से रन जोड़ने का काम चालू रखा। मनेरिया 12 वें ओवर की अंतिम गेंद पर 22 रन बनाकर अमित मिश्रा की गेंद पर जेपी ड्यूमिनी के हाथों कैच आउट हुए। उस समय टीम का स्‍कोर 110 रन था। इसके बाद 44 के निजी स्‍कोर पर मिश्रा के दूसरे शिकार बने। उन्‍होंने 31 गेदों का सामना किया और पांच चौके और एक छक्‍का लगाया। ओवेस शाह भी आज ज्‍यादा कमाल नहीं दिखा पाए और महज 12 रन बनाकर मिश्रा के तीसरे शिकार बने। इसके बाद जोहान बोथा के साथ मिलकर हॉज रॉयल्‍स को जीत के बेहद करीब ले गए। 19वें ओवर की पहली गेंद पर बोथा 14 रन बनाकर आउट हुए।

आखिरी ओवर में राजस्‍थान को जीत के लिए 11 रनों की जरूरत थी। डेल स्‍टेन के इस ओवर की पहली गेंद पर हॉज ने दो रन लिए। दूसरी गेंद पर एक रन बना। अब आखिरी चार गेंदों पर आठ रनों की दरकार थी। स्‍टेन की एक बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर बल्‍लेबाज दिशांत याग्निक ने ऑफ साइड में  डीप कवर पर शानदार चौका लगाकर अपनी टीम की उम्‍मीदों को बचाए रखा। स्‍टेन ने अगली गेंद  बिल्‍कुल सीधी फेंकी जिस पर याग्निक ने कवर ड्राइव लगाकर गेंद को सीमा रेखा के पार भेज दिया। और इस तरह राजस्‍थान ने चार्जर्स पर शानदार जीत दर्ज की।

इससे पहले, अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर डेक्कन चार्जर्स टीम ने राजस्थान रॉयल्स के सामने 197 रनों का लक्ष्य रखा। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी डेक्कन चार्जर्स टीम को कप्तान कुमार संगकारा (44) और शिखर धवन (52) से अच्छी शुरुआत मिली। पहले विकेट के लिए हुई 94 रनों की साझेदारी के बाद चार्जर्स टीम 20 ओवर में दो विकेट पर 196 रन बनाने में सफल रही।

संगकारा ने 32 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि धवन ने 43 गेंदों पर आठ चौके जड़े। धवन ने 37 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से अर्धशतक पूरा किया। धवन ने डेनियल क्रिस्टियन (नाबाद 29) के साथ दूसरे विकेट के लिए 14 रन जोड़े।

धवन का विकेट 108 रन के कुल योग पर गिरा। इसके बाद क्रिस्टियन और ज्यां पॉल ड्यूमिनी (नाबाद 58) ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। क्रिस्टियन और ड्यूमिनी ने तीसरे विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी निभाई।

ड्युमिनी ने अपनी पारी में 26 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्के लगाए जबकि क्रिस्टियन ने 19 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। सिद्धार्थ त्रिवेदी और ब्रैड हॉज एक-एक विकेट लिया।

राजस्थान रॉयल्स ने अब तक पांच मैच खेले हैं जिनमें से उसे तीन में जीत मिली है जबकि दो मुकाबालों में हार का सामना करना पड़ा है। छह अंकों के साथ बेहतर नेट रनरेट के आधार पर रॉयल्स अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है जबकि चार्जर्स नौ टीमों की तालिका में सबसे निचले स्थान पर है।

डेक्कन चार्जर्स टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतर्गत मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स के साथ सवाई मानसिंह स्टेडियम में जारी 20वें लीग मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। राजस्थान रॉयल्स जहां चौथी जीत हासिल करना चाहेगी वहीं अपने दोनों शुरुआती मुकाबले गंवाने वाली डेक्कन चार्जर्स पहली जीत के इरादे से उतरेगी।

राजस्थान रॉयल्स ने अब तक पांच मैच खेले हैं जिनमें से उसे तीन में जीत मिली है जबकि दो मुकाबालों में हार का सामना करना पड़ा है।

छह अंकों के साथ बेहतर नेट रनरेट के आधार पर रॉयल्स अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है जबकि चार्जर्स नौ टीमों की तालिका में सबसे निचले स्थान पर है।

 

डेक्‍कन चार्जर्स

कुमार संगाकारा (कप्‍तान/विकेटकीपर), शिखर धवन, भरत चिपली, डेनियल क्रिस्टियन, जेपी ड्यूमिनी, अभिषेक झुनझुनवाला, अमित मिश्रा, डेल स्‍टेन, आनंद राजन

राजस्‍थान रॉयल्‍स

अजिंक्‍या रहाणे, राहुल द्रविड़ (कप्‍तान), ओवेस शाह, अशोक मनेरिया, दिशांत याग्निक (विकेटकीपर), जोहान बोथा, अमित सिंह, सिद्धार्थ त्रिवेदी, पंकज सिंह

More from: samanya
30546

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।