Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

सत्ता में आने पर कांग्रेस उप्र में लाएगी परिवर्तन : राहुल

rahul congress session will bring chnage in up

14 दिसम्बर 2011

बदायूं| उत्तर प्रदेश में महीनेभर के अंदर दूसरी बार जनसम्पर्क अभियान पर निकले कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (बसपा) पर बीते वर्षो में राज्य के लिए कुछ न करने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि कांग्रेस सत्ता में आने पर राज्य में विकास और परिवर्तन लाएगी।

बदायूं में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए राहुल ने कहा, "बीते वर्षो में आपने सपा पर भरोसा किया.. बदले में क्या मिला?..फिर बसपा पर भरोसा किया तो मिला..भ्रष्टाचार।"

राहुल ने लोगों से कहा, "आप प्रदेश को बदलने की बात करें। आप बदलाव ला सकते हैं..यह कठिन नहीं है। यहां कांग्रेस की सरकार बनी, तो पांच साल में हुए विकास को देखकर बाहर के लोग आएंगे तो पूछेंगे कि उत्तर प्रदेश में इतना कुछ बदलाव कैसे हो गया।"

उन्होंने कहा, "हम उत्तर प्रदेश को बदलना चाहते हैं। यहां किसी एक वर्ग की नहीं, बल्कि हर वर्ग की सरकार बनाना चाहते हैं।"

मायावती और सपा प्रमुख मुलायम सिंह पर राज्य के विकास के लिए कुछ न करने और जनता के प्रति असंवेदनशील होने का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा, "आपके नेता अब आपके बीच नहीं आते। मायावती हेलीकॉप्टर पर चलती हैं। आसमान से नीचे देखती हैं तो उन्हें सब कुछ बहुत अच्छा लगता है। जब वह गरीबों के बीच जाएंगी तब उन्हें पता चलेगा कि जमीनी हकीकत क्या है?"

उत्तर प्रदेश की मायावती सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए राहुल ने कहा कि वह अपना हक मांगने वाले किसानों पर गोली चलवाती है।

उन्होंने कहा, "प्रदेश में किसानों की 2,000 किलोमीटर जमीन छीन ली गई। किसानों ने जब उचित मुआवजा मांगा तो सरकार ने उन पर गोलियां चलवाईं।"

राहुल ने कहा, "भट्टा-पारसौल और अलीगढ़ के टप्पल में किसानों पर गोलियां चलवाई गईं, महिलाओं पर अत्याचार हुए। वहां कोई विपक्षी दल नहीं गया, लेकिन कांग्रेस पार्टी वहां गई। यही पार्टी संसद में भूमि अधिग्रहण विधेयक लेकर आई। उस विधेयक को आज बसपा और अन्य विपक्षी दल संसद में रोकने की अपरोक्ष कोशिश कर रहे हैं।"

मायावती सरकार पर केंद्र के धन का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा, "हम केंद्र से हजारों करोड़ रुपये भेजते हैं, लेकिन वह आप लोगों तक नहीं पहुंचता। वे रुपये बसपा सरकार के मंत्रियों की जेब में चले जाते हैं।"

जननी सुरक्षा योजना में करोड़ों रुपये के भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में पता चला है कि यहां एक महिला हर सप्ताह बच्चे पैदा करती है। क्या ऐसा सम्भव है?

राहुल ने कहा, "कांग्रेस गरीबों के लिए काम करने वाली पार्टी है। हमें गरीबों और किसानों के दर्द का अहसास है, तभी हमने 60,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया।"

राहुल अपने जनसम्पर्क अभियान के दौरान भीमनगर और बदायूं के बाद शाहजहांपुर, फरु खाबाद, कन्नौज, औरैया और रमाबाई नगर जैसे सपा के गढ़ माने वाले जिलों में जाएंगे।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) को गरीबों के लिए सबसे बेहतर योजना बताते हुए राहुल ने कहा, "आप देश में कहीं चले जाइए, सभी कहेंगे कि गरीबों के लिए रोजगार लाने का यह सबसे अच्छा कार्यक्रम है, लेकिन जब हमने यह योजना उत्तर प्रदेश में शुरू की तो मुख्यमंत्री मायावती ने कहा कि मनरेगा से लोगों को फायदा नहीं होगा।"

उधर, बसपा ने राज्य सरकार पर लगाए गए आरोपों पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार में डूबी केंद्र सरकार के काले कारनामों से जनता का ध्यान हटाने के लिए कांग्रेस नेता अनाप-शनाप बयानबाजी कर रहे हैं।

बसपा प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा कि प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश सरकार के खिलाफ कोई ठोस मुद्दा न मिलने से बौखलाए कांग्रेस के नेता अनर्गल आरोपों का सहारा ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 'कांग्रेस का हाथ गरीबों के साथ' का नारा देने वाली राहुल गांधी की पार्टी की गलत आर्थिक नीतियों के कारण ही देश में महंगाई, गरीबी और बेरोजगारी बढ़ी है।

More from: samanya
27454

ज्योतिष लेख