Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

बारिश से मुम्बई में मुश्किलें बढ़ीं

problems-increases-due-to-rain-in-mumbai

8 जुलाई 2011

मुम्बई। मुम्बई में गुरुवार देर रात से लगातार हो रही बारिश से मौसम खुशगवार हो गया है। लोगों के चेहरे खिले हैं। लेकिन इसके साथ ही मुश्किल भी बढ़ गई है। सड़क और रेल परिवहन बाधित होने के अतिरिक्त खराब मौसम के कारण कुछ उड़ानें भी देरी से चलीं।

मुम्बई और इसके आसपास के ठाणे और रायगढ़ जिले में बारिश के कारण परिवहन पर अधिक असर देखा गया। क्षत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 300 मीटर तक दृश्यता कम होने की वजह से शुक्रवार सुबह 10 बजे से आने और जाने वाले सभी विमानों के परिचालन में 17 मिनट की देरी हुई।

सर्वाधिक आवाजाही वाले दो मुख्य रास्तों पूर्वी एक्सप्रेस राजमार्ग और पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग पर कई जगह पानी भरे होने की वजह से वाहन रेंगते नजर आए।

बारिश का असर ट्रेनों के परिचालन पर भी पड़ा। मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे लाइन में ट्रेन 30-40 मिनट देरी से चलीं। मनखुर्द और गोवंडी क्षेत्रों में भी पटरियों पर पानी भरा है, जिसके कारण ट्रेनों के परिचालन में और देरी हो सकती है।

कुर्ला, घाटकोपर, सियोन, भांडुप और पारेल के साथ-साथ कांदीवली, मलाड, जोगेश्वरी, अंधेरी, सांताक्रूज और माहिम में भी जगह-जगह जल भराव की स्थिति है। दहिसार, मलाड, अंधेरी और सांताक्रूज में भारी बारिश के कारण भूमिगत मार्ग भी बंद कर दिए गए हैं और वाहनों का मार्ग बदल दिया गया है।

नवी मुम्बई, वसई, विरार, नाला-सोपारा, डोम्बीवली, कल्याण, उल्हासनगर और ठाणे जिले के अन्य स्थानों पर भी बारिश से आवाजाही की मुश्किल देखी गई।

More from: samanya
22588

ज्योतिष लेख