Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

सैफ को आरक्षण से हटाने से प्रकाश झा का इनकार

prakash-jha-dismissed-saif-removal-05201126

26 मई 2011

मुंबई। फिल्मकार प्रकाश झा ने अपनी आगामी फिल्म 'आरक्षण' से सैफ अली खान को हटाने की कानपुर के संगठन दलित सुरक्षा समिति की मांग खारिज करते हुए कहा है कि सैफ का चयन उनकी अदाकारी के बल पर किया गया था और इसमें उनके धर्म, जाति, वर्ग औऱ समुदाय का कोई लेना देना नहीं है। प्रकाश झा की ये फिल्म आरक्षण जैसे जटिल मुद्दे पर बनी है, और इसमें सैफ अली खान एक दलित युवक की भूमिका निभा रहे हैं।

गौरतलब है कि दलितों के एक संगठन ने पटना में प्रकाश झा के दफ्तर में एक चिट्ठी भेजकर कहा था कि सैफ नवाबी खानदान से हैं और ऐसे में उनका एक दलित किरदार निभाना उनके समुदाय के लिए अपमानजनक है। चिट्ठी में धमकी देते हुए लिखा गया था कि अगर प्रकाश झा ने यह नहीं बताया कि सैफ को इस भूमिका के लिए क्यों चुना, तो उन्हें इसके लिए गंभीर नतीजे भुगतने होंगे।

इस पत्र के जवाब में प्रकाश झा ने दलित सुरक्षा समिति को संबोधित करते हुए एक सार्वजनिक खत लिखा है। झा ने लिखा "हमें अत्यंत खेद है कि आपको हमारी फिल्म की वजह से ठेस पहुंची है। हम इस पत्र द्वारा दलित सुरक्षा समिति की ग़लतफ़हमी दूर करना चाहते हैं। क्योंकि आपके पत्र में कोई पता नहीं दिया गया, अत हम इसे सार्वजनिक पत्र के माध्यम से आपके पत्र का उत्तर देना चाहते हैं।"

प्रकाश झा ने कहा है कि इस तरह की मांग आजादी और समानता के बुनियादी कानून के खिलाफ है। उन्होने लिखा "फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है, औऱ श्री सैफ़ अली खा को फिल्म से निष्कासित नहीं किया जा सकता। और अगर शूटिंग शुरु ना भी हुई होती तो भी मैं आपके कहने पर उन्हें फिल्म से निष्कासित नहीं करता। "

झा अपने खत में आगे लिखते है "आपके द्वारा इस तरह का पत्र लिखना भेज-भाव को बढ़ाता है। मैं, औऱ मेरी पूरी फिल्म यूनिट हर जाति के लोगों का आदर करते हैं, और उम्मीद है दलित सुरक्षा समिति इस तरह के पत्र लिखकर हमारे इरादे पर शक ना करे। "

झा ने लिखा है कि, "भारत एक पूर्ण लोकतांत्रिक देश है, जहां फिल्मों के जरिए कहानी कहने का हमें हक है। सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक मुद्दों पर हम चर्चा कर सकते हैं और इन्हें स्क्रीन पर पेश कर सकते हैं।"

आरक्षण में भारत की आरक्षण नीति की कहानी है जिसमें सरकारी नौकरियों में बढ़ते आरक्षण और शिक्षा के व्यावसायिकरण को दिखाया गया है। सैफ अली खान के अलावा फिल्म में अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण भी हैं।

 

More from: samanya
21031

ज्योतिष लेख