Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

पाक के बिजली खरीदने के अनुरोध पर विचार करेंगे PM

pakistan to buy electricity, pm to consider the request of pak to buy electricity

28 मार्च 2012
 
प्रधानमंत्री के विशेष विमान से | प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष यूसुफ रजा गिलानी को आश्वस्त किया है कि भारत अपने पजांब प्रांत से बिजली खरीदने के पाकिस्तान के अनुरोध पर विचार करेगा।

प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान द्वारा भारत को सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा दिए जाने के लिए गिलानी का धन्यवाद किया लेकिन उन्होंने सम्बंधों में कोई 'ठोस' प्रगति के बगैर पड़ोसी देश की यात्रा पर जाने से इंकार कर दिया।

सियोल में सम्पन्न परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के बाद स्वदेश लौट रहे प्रधानमंत्री ने एयर इंडिया के विशेष विमान में पत्रकारों से बातचीत में ये बातें कहीं।

उन्होंने कहा, "मैंने भारत को एमएफएन का दर्जा दिए जाने के लिए पाक प्रधानमंत्री को धन्यवाद कहा है।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "उन्होंने पूछा कि क्या हम पंजाब से बिजली खरीद सकते हैं तो मैंने कहा कि हम इस बारे में विचार करेंगे।"

सियोल में 26-27 मार्च को सम्पन्न परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में गिलानी से संक्षिप्त मुलाकात करने वाले मनमोहन सिंह ने कहा, "गिलानी ने कहा कि आपको पाकिस्तान आना चाहिए तो मैंने कहा कि कुछ ठोस प्रगति होने के बाद मैं आऊंगा।"

गिलानी के साथ हुई मुलाकात के बारे में विदेश सचिव रंजन मथाई ने कहा, "पहली बात यह कि मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन और मैं था जबकि गिलानी के साथ विदेश मंत्री हीना रब्बानी खार थीं।"

मथाई ने कहा, "मिलकर दोनों नेता खुश हुए। पाक प्रधानमंत्री ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को मजबूत करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि यह आसान नहीं है लेकिन पाक सरकार ने आगे बढ़ने का फैसला किया है।"

मथाई ने कहा, "गिलानी के निमंत्रण पर मनमोहन सिंह कहा कि सैद्धांतिक रूप से वह इस विचार के पक्ष में हैं लेकिन यह साकारात्मक प्रगति पर निर्भर होना चाहिए जिससे कि एक ठोस नतीजा निकले।"

'ठोस' नतीजे के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री का कहने का मतलब 26/11 के षंडयंत्रकारियों के खिलाफ कार्रवाई से था।"

More from: samanya
30088

ज्योतिष लेख