Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

मैं हूं पाकिस्तान का तालिबानी सरगना : फकीर मोहम्मद

इस्लामाबाद, 20 अगस्त

पाकिस्तान के सीमावर्ती बाजौर एजेंसी इलाके के तालिबानी कमांडर उमर मौलवी मोहम्मद ने तहरीक-ए तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के सरगना बैतुल्लाह महसूद को 'गंभीर रूप से बीमार' बताते हुए खुद को संगठन का कार्यवाहक प्रमुख घोषित किया है।

पाकिस्तान सरकार का कहना है कि महसूद गत पांच अगस्त हुए हुए अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा जा चुका है। 'द न्यूज इंटरनेशनल' ने खबर दी है कि तालिबानी कमांडर मोहम्मद ने बुधवार को खुद को टीटीपी का कार्यवाहक प्रमुख घोषत किया।

खबर में कहा गया है कि मोहम्मद ने दावा किया कि महसूद बहुत बीमार है और वह तालिबान के अभियानों का समन्वयन नहीं कर सकता। मोहम्मद 14 दिसंबर 2007 को टीटीपी का उपप्रमुख बना था।

यह पूछने पर कि क्या टीटीपी शूरा ने उसके नाम की पुष्टि की है उसने कहा कि फैसले लेने के लिए शूरा की बैठक कभी नहीं बुलाई जाती। उसने कहा, "टीटीपी का उपप्रमुख होने के नाते मुझे बैतुल्लाह की जगह लेने का हक है, जो फिलहाल काम संभालने में असमर्थ है।"

ओराकजई एजेंसी के एक तालिबानी कमांडर और बैतुल्लाह के करीबी ने समाचार पत्र द न्यूज को बताया, "हमें फकीर मोहम्मद को टीटीपी का नया सरगना बनाए जाने जैसे किसी फैसले की जानकारी नहीं है। हमारे ज्यादातर लोगों को इस बारे में पता नहीं है और हम जल्द ही अपनी प्रतिक्रिया देंगे।"

इससे पहले बुधवार को टीटीपी ने मुस्लिम खान को अपना नया प्रवक्ता घोषित किया था। यह फैसला मौलवी उमर की गिरफ्तारी के बाद उठाया गया था।

(IANS)


 

More from: samanya
921

ज्योतिष लेख