Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

ओमपुरी के खिलाफ कार्यवाई पर विचार, अभिनेता ने मांगी माफी

om puri facing notice by parliament

29 अगस्त 2011

नई दिल्ली। अन्ना के समर्थन में रामलीला मैदान से नेताओं के खिलाफ भाषण देते समय अभिनेता ओमपूरी ने सोचा भी नहीं होगा कि उनका भाषण उनके लिए आफत बन जाएगा। कई सांसदों ने मिलकर लोकसभा में ओमपूरी के खिलाफ नोटिस जारी किया है। सोमवार को लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा कि वह अभिनेता ओम पुरी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही हैं। दूसरी ओर पुरी ने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी है।

पुरी पर पिछले सप्ताह रामलीला मैदान में सांसदों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप है।

कुमार ने लोकसभा में कहा, "यह मामला मेरे पास विचाराधीन है। मुझे विशेषाधिकार के प्रश्न पर नोटिस प्राप्त हुए हैं।"

कांग्रेस सांसदों में प्रवीण सिंह ऐरॉन, जगदम्बिका पाल, विनय पांडे, हर्ष वर्धन, पी.एल. पुनिया और कमल किशोर के अलावा नेशनल कांफ्रेंस के मिर्जा महबूब बेग, व बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के रमाशंकर राजभर ने पुरी के खिलाफ नोटिस दिया है।

समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रेमदास कथेरिया और शैलेंद्र कुमार ने भी पुरी के खिलाफ नोटिस दिया है। पुरी 'अर्ध सत्य', 'वेस्ट इज वेस्ट' और 'चाची 420' जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।

इस बीच पुरी ने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी है और उन्होंने कहा है कि वह नशे में नहीं थे, जैसाकि कुछ लोग कह रहे हैं, वह मात्र भावनाओं से भरे हुए थे।

पुरी ने समाचार चैनल, सीएनएन-आईबीएन से कहा, "मैं संसद और संवैधानिक संस्था का सम्मान करता हूं। मुझे भारतीय होने पर गर्व है। मैं नशे में नहीं था, मैं भावनाओं से भरा हुआ था, इसलिए ऐसी बातें मुह से निकल गईं.. यहां तक कि हमारे नेता भी कभी-कभी गुस्से में ऐसी बातें बोल जाते हैं।"

पुरी ने कहा, "मैं अपनी भावनाओं के बारे में बताने के लिए वहां (संसद) जाना चाहूंगा.. वह एक ऐसा मंच है, जिसके हिस्से सरदार पटेल और जवाहरलाल नेहरू जैसे नेता रह चुके हैं। यदि वे (संसद) अभी तक मुझसे नाराज हैं तो वे जो भी दंड देंगे, मैं भुगतने के लिए तैयार हूं।"

ज्ञात हो कि पुरी (60) ने शुक्रवार को अपने भाषण में राजनीतिज्ञों पर हमला कर खलबली मचा दी थी। सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के अनशन स्थल रामलीला मैदान में उपस्थित विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए पुरी ने कहा था कि उन्हें उस समय शर्मिदगी महसूस होती है, जब कोई आईएएस या आईपीएस अधिकारी किसी गंवार नेता को सैल्यूट करता है।

पुरी ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा था, "ये अनपढ़ हैं, इनका क्या बैकग्राउंड है? आधे से अधिक सांसद गंवार हैं..।"

लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने सोमवार को कहा कि वह पुरी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन के प्रस्ताव पर विचार कर रही हैं।

More from: samanya
24298

ज्योतिष लेख