Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

कार बाज़ार में मारुति का दांव, स्विफ्ट का नया मॉडल लॉन्च

new swift model launch

17 अगस्त 2011

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी ने बुधवार को स्विफ्ट के नए मॉडल को बाजार में उतारा है। नये मॉडल के पेट्रोल संस्करण की कीमत 4.22 लाख रुपये से 5.53 लाख रुपये और डीजल संस्करण की कीमत 5.17 लाख रुपये से 6.38 लाख रुपये के बीच रखी गई है। स्विफ्ट, मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है।

मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी शिंजो नाकानीशी ने कहा, "मैं विश्वस्त हूं कि नई स्विफ्ट अपने सुधरे ईंधन क्षमता, अंदाज के साथ नए मापदण्ड स्थापित करेगी।"

नाकानीशी के अनुसार कम्पनी ने नई स्विफ्ट लाने का फैसला उस वक्त किया जब इसके पुराने मॉडल की मांग बरकरार थी। कम्पनी के अनुसार नई स्विफ्ट के विकास में 550 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था और इसमें 95 फीसदी पुर्जे स्थानीय हैं।

कम्पनी के बयान में कहा गया है, "मारुति सुजुकी इंजीनियरों ने नई स्विफ्ट की क्षमता बढ़ाने के लिए कई नई वजन घटाने की तकनीक का प्रयोग किया है।"

स्विफ्ट के नए संस्करण के माइलेज में भी सुधार हुआ है। पेट्रोल संस्करण में माइलेज चार फीसदी की वृद्धि के साथ 18.6 किमी/लीटर और डीजल संस्करण में छह फीसदी के साथ 22.9 किमी/लीटर है।

साथ ही दोनों संस्करण उत्सर्जन के भारत चार मानकों का भी पालन करते हैं।

विपणन और बिक्री के प्रबंधकीय कार्यकारी अधिकारी मयंक प्रतीक ने बताया, "नए मॉडल का निर्माण कम्पनी के मानेसर स्थित संयंत्र-ए और संयत्र बी में हो रहा है। इसकी वार्षिक क्षमता 16000 से 18000 वाहन प्रति वर्ष की है।"

प्रतीक ने बताया कि कुछ समय इंतजार करने के बाद उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर निर्णय लिया जाएगा।

More from: samanya
23820

ज्योतिष लेख