Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

अफरीदी पर गिरी गाज, मिस्‍बाह को कप्‍तानी

Misbah-ul-Haq has been appointed captain of Pakistan cricket team

19 मई 2011

लाहौर। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की चयन समिति ने आयरलैंड के साथ मई में खेली जाने वाली दो मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए शाहिद अफरीदी के स्थान पर मिस्बाह उल हक को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया है।

अफरीदी के नेतृत्व में पाकिस्तान ने शानदार सफलता अर्जित करते हुए आईसीसी विश्व कप-2011 के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद उन्हीं के नेतृत्व में इस टीम ने वेस्टइंडीज को एकदिवसीय श्रृंखला में उसी के घर में 3-2 से पराजित किया था।

वेस्टइंडीज से लौटने के बाद अफरीदी ने टीम प्रबंधन की आलोचना की थी। ऐसा माना जा रहा था कि अफरीदी टीम संयोजन के सम्बंध में कोच वकार यूनिस के हस्तक्षेप से नाराज हैं।

अफरीदी ने हालांकि इसका खंडन किया था लेकिन पीसीबी ने टीम प्रबंधन के खिलाफ उनकी आलोचना को गम्भीरता से लेते हुए उनसे कप्तानी छीन ली।

पीसीबी ने हालांकि कहा है कि अफरीदी को टीम प्रबंधन की आलचोना के कारण कप्तानी से नहीं हटाया गया है। उसके मुताबिक अब उसने प्रत्येक श्रृंखला के लिए कप्तान बदलने की नीति बनाई है और मिस्बाह को इसी के तहत कमान सौंपी गई है।

मिस्बाह टेस्ट टीम के कप्तान हैं। इससे पहले पीसीबी ने अफरीदी को तीन टीमों का कप्तान नियुक्त किया था लेकिन 2010 में इंग्लैंड दौरे के दौरान पहले ही टेस्ट में मिली हार के बाद अफरीदी ने टेस्ट मैचों से संन्यास ले लिया था।

पाकिस्तानी टीम को आयरलैंड के साथ दो मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेलनी है। ये मैच 28 और 30 मई को खेले जाने हैं। इस श्रृंखला के लिए आयरलैंड ने भी गुरुवार को अपनी टीम की घोषणा कर दी है।

पाक टीम इस प्रकार है : मिस्बाह-उल-हक, यूनिस खान, तौफीक उमर, मोहम्मद हफीज, असद शफीक, अजहर अली, शाहिद अफरीदी, मोहम्मद सलमान, सईद अजमल, अब्दुर रहमान, उमर अकमल, उमर गुल, वहाब रियाज, तनवीर अहमद, जुनैद खान और हमद आजम।

More from: samanya
20822

ज्योतिष लेख