Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

Mesh Rashi 2020 - मेष राशिफल 2020 | Mesh Rashifal 2020

Mesh Rashifal 2020मेष राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके लिए कार्य स्थान को लेकर परिवर्तनशील माना जाएगा तथा आप स्वयं परिवर्तन का विचार करेंगे। आपका अपने भागीदारों से वैचारिक मतभेद रहेगा। आपके द्वारा की गई यात्राएं लाभप्रद होंगी परंतु साथ में खर्च भी उसमें ज्यादा होंगे। अपने कार्य को लेकर बुद्धि कौशल के आधार पर बहुत अच्छी प्रगति प्राप्त कर पाएंगे।। कार्य को लेकर थोड़ी मानसिक तनाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष मध्यम कहा जाएगा तथा नए व्यवसाय को प्रारंभ करने के लिए ऋण लेने की आवश्यकता पड़ेगी। तत्पश्चात आप अपने कार्य को प्रारंभ कर पाएंगे। अतिशीघ्र धन प्राप्ति का विचार आपके लिए उत्तम नहीं रहेगा। इसलिए सट्टा आदि में धन लगाने से पूर्व काफी विचार करें। घर की किसी अन्य सदस्य के नाम से जो कि आपके लिए भाग्यवान है, आप प्रयास कर सकते हैं, आपको लाभ होने के योग बनेंगे।

मेष राशि 2020 में शिक्षा क्षेत्र में आपके द्वारा अच्छी सफलता की प्राप्ति होगी। आपके द्वारा किया गया परिश्रम आपको उन्नति का मार्ग प्रशस्त करेगा। उच्च शिक्षा की प्राप्ति हेतु इच्छुक छात्रों के लिए यह वर्ष काफी उत्तम कहा जाएगा तथा विदेश जाने के इच्छुक छात्रों के लिए वर्ष का अंत काफी शुभ परिणाम लेकर आएगा। विज्ञान आदि प्रतियोगिताओं में आप अच्छी सफलता हासिल कर पाएंगे।

इस वर्ष आपके परिवार द्वारा आपको पूर्ण सहयोग की प्राप्ति होगी। पारिवारिक सदस्यों का बीच में वैचारिक मतभेद और तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, परंतु यह आपके लिए हानिकारक नहीं होगी। आपके वैवाहिक जीवन में थोड़ी नोक झोंक हो सकती है। आप के स्थानांतरण होने से पत्नी से दूरी होगी तथा प्रेमी प्रेमिका के लिए यह वर्ष मध्यम फलदाई है। नए दोस्त आसानी से बनेंगे तथा आपके लिए सहयोगी सिद्ध होंगे।

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आप सचेत रहेंगे तथा स्वयं अपने उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रयासरत रहेंगे, जिसके कारण आपको स्वास्थ्य संबंधित बड़ी समस्याएं नहीं आएँगी। सामान्य समस्याओं में दर्द तथा गैस से संबंधित समस्या हो सकती है। आपके लिए खट्टी चीजों का सेवन हानिकारक सिद्ध होगा तथा त्वचा से संबंधित कुछ समस्या हो सकती है, इसलिए खट्टी चीजों का सेवन ना करें।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार करियर

करियर के लिहाज़ से मेष राशिफल 2020 में शनि देव आपके कर्म स्थान पर भ्रमण करेंगे जिसके परिणाम स्वरूप आपकी जीवन-वृत्ति में तनाव और परिवर्तन की स्थिति उत्पन्न होगी। आपके कार्य में बाधाएं आएँगी। आपका अपने ही अधिकारियों से मतभेद की स्थिति का निर्माण होगा। अधिकारियों द्वारा आपको अधिक कार्यभार की प्राप्ति होगी जिससे कि आपका मन खिन्न होगा। आप चाह कर भी विरोध नहीं कर पाएंगे। ऐसी परिस्थिति का निर्माण होने पर आप अपने कार्य स्थान में परिवर्तन का विचार करेंगे तथा इस परिवर्तन से आपको अधिक परिश्रम के पश्चात सफलता के योग बनेंगे ।

यदि आप नए व्यवसाय के विषय में विचार कर रहे हैं तो पूर्णतया सोच समझकर विचार करें क्योंकि ऐसी स्थिति में धन का व्यय करने के पश्चात भी पूर्ण सफलता के योग नहीं बन पाएंगे तथा आपका कर्म क्षेत्र अवरुद्ध हो कर धीमी गति से क्रियाशील होगा। यदि आप सहभागिता (पार्टनरशिप) में व्यवसाय करते हैं तो आपका अपने भागीदार से वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकता है। कार्य से संबंधित यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जो लाभप्रद सिद्ध होंगी। मई से आप अपने बुद्धि बल, कौशल से अपने कार्य में प्रगति और सफलता को प्राप्त कर पाएंगे।

इस वर्ष उच्च पद के लोगों से आपका मेल मिलाप होगा, जो आपके भविष्य के लिए लाभप्रद होगा तथा आप को पदोन्नति के अवसर भी मिलेंगे। इस समय नौकरी के लिए प्रयासरत हैं तो आपके लिए शुभ परिणाम की प्राप्ति वर्ष के मध्य में मिल सकती है। यदि आप अचल संपत्ति के क्रय विक्रय का कार्य अथवा व्यवसाय कर रहे हैं तो यह वर्ष लाभप्रद रहेगा तथा कुछ मानसिक तनाव के साथ सफलता मिलेगी ।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

मेष राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष के प्रारंभ में आपकी वित्तीय स्थिति मध्यम रहेगी तथा मध्य में संघर्षपूर्ण रहेगी। इस वर्ष आपके खर्च में अधिकता रहेगी साथ ही आपको लाभ की प्राप्ति भी होती रहेगी। आपका रुका हुआ धन आपको प्राप्त होगा। स्त्री के नाम से किये गए धन संचय से लाभ की प्राप्ति होगी तथा आपको अपने क़रीबी मित्रों से भी लाभ के योग बनेंगे।

यदि आप कपड़े का व्यवसाय कर रहे हैं तो सोच समझकर आगे बढें जबकि तरल पदार्थ के कार्य करने वालों को अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी। वर्ष के मध्य में पिता से अथवा पिता तुल्य व्यक्ति से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। छोटी यात्राओं के कारण आपके खर्च में वृद्धि होगी।

आपको बैंक से ऋण आसानी से प्राप्त हो जायेगा जो कि नया व्यवसाय प्रारम्भ करने में सहायक होगा। स्थायी संपत्ति से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। इस वर्ष यदि आप अपने नाम से शेयर सट्टा में धन लगाते हैं तो आपको लाभ की प्राप्ति नहीं हो पायेगी जबकि यदि आप पत्नी अथवा माता के नाम से शेयर, सट्टा आदि में धन लगाते हैं तो आपको अल्प लाभ की प्राप्ति हो पायेगी। अक्तूबर 2020 से आपको शेयर में हानि के योग है।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

मेष राशिफल 2020 में इस वर्ष के प्रारंभ से आप शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी प्रगति कर पाएंगे। फरवरी महीने से परीक्षा हेतु की गई तैयारियाँ आपको अच्छी सफलता प्रदान कर पाएंगी, परंतु ऐसे समय पर आपके द्वारा किया गया आलस्य आपकी शिक्षा में व्यवधान और मानसिक तनाव का कारण बन सकता है। वर्ष के मध्य में आपको अपने ही शिक्षकों से शिकायत रह सकती है, परंतु आप अपने द्वारा किए गए प्रयासों से अध्ययन क्षेत्र में अच्छी सफलता हासिल कर पाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए यह समय मध्यम है सामान्य रूप से प्रगति होगी और उत्तम ज्ञान की प्राप्ति होगी।

कंप्यूटर, ऊर्जा अथवा रसायन के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए स्वर्णिम समय है। वर्ष प्रारंभ से मार्च तक की गई तैयारी और सफलता के आधार पर आप इन क्षेत्रों में उच्च शिक्षा हेतु चयनित हो पाएंगे। विदेश में उच्च शिक्षा हेतु प्रयास कर रहे हैं तो यह प्रयास आपका वर्ष के अंत में सफल हो पाएगा। अच्छे अंक प्राप्त कर सफलता के पश्चात भी बड़े शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश हेतु आपको धन व्यय करना पड़ सकता है, परंतु शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष अच्छी सफलता आपको प्राप्त होगी।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

इस वर्ष आपको अपने परिवार से काफी सहयोग प्राप्त होगा तथा परिवार का वातावरण भी आपके लिए सुखद होगा। आपके परिवार में नए सदस्यों की बढ़ोतरी होने के योग बन रहे हैं तथा इस वर्ष आपके अपने माता पिता से संबंध काफी मधुर रहेंगे और आपके माता-पिता के मित्रों से भी आपको सहयोग की प्राप्ति होगी। मेष राशिफल 2020 के अनुसार आपके जीवनसाथी का सहयोग आपको प्राप्त होगा परंतु मई और जून के महीनों में आपका जीवन साथी आपसे थोड़ा रुखा व्यवहार कर सकता है। यह अल्प समय के लिए होगा, तत्पश्चात जीवन में पुनः अनुकूल स्थिति आ जाएगी ।

सितंबर के पश्चात से परिवार में कलह उत्पन्न होगी जिससे सभी सदस्यों के मध्य में वैचारिक मतभेद होंगे और ऐसे समय में घर के बड़े सदस्यों के सहयोग से परिवार संभल पाएगा। जबकि अक्टूबर 2020 से आपके अपने परिवार के सदस्यों और आप के मध्य संबंधों में तनाव आने का योग बन रहा है, परंतु यह आपकी बुद्धि, बल और क्षमता पर निर्भर करेगा कि आप इसे कैसे संभाल पाते हैं। परिवार के सदस्यों से आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा।

घर में बच्चों की वृद्धि बच्चों तथा उनके ज्ञान में वृद्धि भी होगी। संतान पक्ष से शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। वर्ष के मध्य में माता के स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं आएँगी, जिसके कारण धन व्यय और तनाव की स्थिति उत्पन्न होगी। वर्ष के अंत में बच्चों के द्वारा की गई सफलता से मन प्रसन्न होगाl वर्ष के प्रारंभ में घर में हुए शुभ कार्यों के कारण इस वर्ष पारिवारिक वातावरण संतुलित रहेगाl

मेष राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम और वैवाहिक जीवन

मेष राशि 2020 में वर्ष के प्रारंभ से ही आपके प्रेम की शुरुआत थोड़ी नोक झोंक तथा नाराज़गी से प्रारंभ होगी और आपके अंदर के अहम तथा आपके प्रेमी/प्रेमिका के अंदर के अहम से टकराव संभव होगा, जिससे एक दूसरेेे के मध्य थोड़े वैचारिक मतभेद सामने आएँगे। परन्तु यह अल्प समय के लिए है जिससे आपके प्रेम की गहराई का अनुभव होगा। आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने से आपके प्रेम संबंधों में स्थिरता बनी रहेगी।

आपके प्रेम पात्र का व्यक्तित्व प्रभावशाली होगा और इस कारण से वह अपना प्रभुत्व आप के ऊपर बनाना चाहेंगे, परंतु यह संभव नहीं हो पाएगा तथा वह अपने कैरियर तथा घर की समस्याओं को लेकर ज्यादा भावुक रहेंगे जिसके कारण आपको पूर्व की भांति पूर्ण समय नहीं दे पायेंगे। यदि आप अकेले हैं और किसी नये दोस्त की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो वर्ष के प्रारंभ में ही आपको अच्छे दोस्त की प्राप्ति हो जाएगी। उनके साथ वर्ष के मध्य में थोड़ी समस्या रहेगी परंतु वह जल्द ही समाप्त हो जाएगी।

आपके और आपके जीवन साथी के मध्य आपके क्रोध के कारण समस्या आ सकती है तथा आपको अपने कार्य के कारण बाहर की यात्रा करनी पड़ेगी। यह आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम होगा परंतु वैवाहिक जीवन के लिए आपको कष्टकारी प्रतीत होगा। मई तथा जून के मध्य आप अपने जीवनसाथी की मनःस्थिति को नहीं समझ पाएंगे तथा उनके बदले व्यवहार से आपके अंदर असमंजस की स्थिति का निर्माण होगा। यह वर्ष नए रिश्तों को बनाने के लिए तथा पुराने रिश्ते में प्रगाढ़ता लाने के लिए काफी अच्छा है। प्रेम संबंधी विषयों के लिए जनवरी-फरवरी,अप्रैल तथा सितंबर महीना आपके लिए शुभ फलदाई है।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

मेष राशि 2020 में वर्ष के प्रारंभ में आपका मन व्यायाम और योग की ओर स्वतः ही झुकने लगेगा जिसके परिणामस्वरुप आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। हालाँकि कुछ मानसिक तनाव के कारण सामान्य रूप से कभी-कभी आपको सर दर्द की समस्या रह सकती है जो कि वर्ष के प्रारंभ में ही होगी तथा फरवरी महीने में आपको शीत से संबंधित समस्याएं रहेंगी जिससे आप अस्वस्थता का अनुभव करेंगे। मेष राशिफल 2020 के अनुसार मार्च महीने से मई के बीच में आप यदि तामसिक भोजन करते हैं तो आपके लिए वात रोग और पेट में गैस आदि की समस्यायें उत्पन्न होंगी परंतु यह स्थिति चिंताजनक नहीं होगी।

घुटनों में नीचे की तरफ दर्द और चर्म रोग जैसे सामान्य रूप से खुजली आदि हो सकती है परंतु सारी समस्याएं सामान्य ही रहेंगी जिससे आप आसानी से बाहर निकल पाएंगे। आपको विशेष तौर पर फरवरी, जुलाई, अक्टूबर तथा नवंबर महीनों में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक होगा और खट्टी चीजों से परहेज करन होगाl आपकी कोई भी समस्या ज्यादा दिन तक नहीं रहेगी। कार्य को लेकर सितंबर महीने में थोड़ी चिंतायें हैं। पत्नी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें तथा प्रयास करें कि तैलीय भोजन कम करें।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार प्रभावी उपाय

  • जीवन में आने वाली समस्याओं के समाधान हेतु आप मंगलवार के दिन से प्रारम्भ करके पूरे वर्ष प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में धूप, दीप जलायें तथा गुड़ और चने का प्रसाद चढ़ाएं। सारे प्रसाद को मंदिर में उपस्थित लोगों के मध्य में वितरित कर दें।
  • आप अपने घर में लाल रंग के पुष्प के पौधे लगाएँ तथा सूर्य देव को लाल फूल डालकर जल अर्पित करें। आपको यह क्रिया निश्चित समय पर सूर्योदय के समय ही करनी है।
  • बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष के नीचे जाकर आटे के पांच मुखी दीपक को बनाकर उसे प्रज्वलित करें तथा गुड़ और चने दीपक पर चढ़ाएं और भगवान शिव को काले तिल चढ़ाएं।
  • मूँगा धारण कर सकते हैं।
  • श्री हनुमान यंत्र की पूजा करें।
  • सुन्दर - काण्ड का पाठ करें।

उम्मीद है ऊपर दी गई मेष राशिफल 2020 की जानकारी आपको पसंद आयी होगी। हम आपके मंगल भविष्य की कामना करते हैं।

More from: Jyotish
36907

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020