Get free astrology & horoscope 2013
Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

लीबिया में सामूहिक कब्र से 1270 शव बरामद

mass graves found in libya

26 सितम्बर 2011

मास्को। लीबिया की राजधानी त्रिपोली के निकट अबु सलीम जेल के पास एक सामूहिक कब्र से 1,270 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। सम्भवत: ये शव उन लोगों के हैं जिन्हें मुअम्मार गद्दाफी की सेनाओं ने मार डाला था।

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक स्थानीय मीडिया की रपटों में ऐसी जानकारी दी गई है।

एक चिकित्साधिकारी उस्मान अब्दुल जलील ने कहा, "हमें 1,270 से अधिक शव मिले हैं और परिजनों के साथ शवों के डीएनए का मिलान कराया जा रहा है ताकि उनकी पहचान की जा सके।"

एक मानवाधिकार संगठन के मुताबिक वर्ष 1996 में 28 जून को अबु सलीम जेल में नरसंहार प्रारम्भ हुआ था। कैदियों के हिरासत में रखे जाने और परिजनों से मिलने पर प्रतिबंध के चलते वे नाखुश थे और इसी की वजह से उन्होंने विद्रोह कर दिया लेकिन गद्दाफी के सैनिकों द्वारा इसको बड़ी निर्दयतापूर्वक दबा दिया गया। इस नरसंहार में लगभग 2,000 कैदी मारे गए थे।

उल्लेखनीय है कि लीबिया के नेता गद्दाफी के खिलाफ फरवरी माह में विरोध प्रदर्शन की शुरुआत हुई थी। बाद में 19 मार्च को नाटो सेनाओं ने लीबियाई नागरिकों की सुरक्षा के लिए गद्दाफी के खिलाफ सैन्य अभियान की शुरुआत की थी।

More from: samanya
25378

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।