Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

राष्ट्रपति चुनाव : राजग से सम्पर्क साध सकती है तृणमूल

mamata and nda

18 जून 2012

कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस के एक सांसद ने सोमवार को कहा कि पार्टी, राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन हासिल करने के लिए भाजपा नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से सम्पर्क स्थापित कर सकती है।

तृणमूल के एक वरिष्ठ सांसद ने नाम न जाहिर करने के अनुरोध के साथ आईएएनएस से कहा, "हम समर्थन के लिए राजग के पास जा सकते हैं या उन्होंने यदि कलाम का नाम राष्ट्रपति पद के लिए चुना तो वे भी हमसे सम्पर्क कर सकते हैं। इस बात की पूरी सम्भावना है। लेकिन फिलहाल अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है।"

ज्ञात हो कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी को अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया था, और समाजवादी पार्टी(सपा) तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सहित कई राजनीतिक दलों ने उनका समर्थन किया है।

इसके पहले बुधवार को सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने बनर्जी के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में मुखर्जी की उम्मीदवारी एक तरह से खारिज कर दी थी। इसके बदले दोनों दलों ने कलाम, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम अपने पसंदीदा उम्मीदवारों के रूप में पेश किया था।

लेकिन बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस उस समय दंग रह गए, जब मुलायम सिंह ने शुक्रवार को अपना रुख बदलते हुए मुखर्जी के समर्थन की घोषणा कर दी। लेकिन इससे अविचलित ममता कलाम के समर्थन के अपने रुख पर अड़ी रहीं।

यह पूछे जाने पर कि क्या तृणमूल नेतृत्व मुकाबले की सूरत में अपने पक्ष से क्रास वोटिंग को लेकर चिंतित है, सांसद ने कहा, "यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि क्रास वोटिंग होगी।"

तृणमूल सांसद ने यह भी कहा कि कांग्रेस नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन में तृणमूल का भविष्य कांग्रेस के स्वभाव पर निर्भर करेगा।

More from: samanya
31305

ज्योतिष लेख