Get free astrology & horoscope 2013
Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

ओडिशा में नक्सलियों ने किया विधायक का अपहरण

maoist, maoist kidnap legislature, legislature kidnapped in orrisa by maoist

24 मार्च  2012

भुवनेश्वर | नक्सलियों ने शनिवार तड़के ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के एक विधायक का अपहरण कर लिया। पुलिस अधिकारी सूर्यमणि प्रधान ने बताया कि करीब 100-150 नक्सलियों ने राजधानी भुवनेश्वर से 500 किलोमीटर की दूरी पर कोरापुट व लक्ष्मीपुर के बीच एक पहाड़ी इलाके से 37 वर्षीय झिना हिकाका का अपहरण कर लिया।

नक्सलियों ने विधायक के साथ मौजूद अन्य दो लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया। हिकाका के साथ उनका ड्राइवर व एक अंगरक्षक मौजूद था। प्रधान ने कहा कि दोनों से पूछताछ के बाद ही मामले में आगे जानकारी दी जा सकेगी।

गौरतलब है कि अपहरण की यह घटना तब हुई है जब नक्सली पहले से ही बीते एक सप्ताह से दो इतालवी नागरिकों को बंधक बनाए हुए हैं। सरकार नक्सलियों के मध्यस्थों के जरिए इतालवी नागरिकों को मुक्त कराने के लिए उनसे बात कर रही है।

नक्सली हिकाका का अपहरण कर उनके वाहन में एक पर्चा छोड़ वहां से चले गए। इस पर्चे में इतालवी अपहृतों की मुक्ती के लिए उन्होंने अपनी 13 मांगें लिखी थीं और कहा था कि इन मांगों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

इतालवी बोसुस्को पाउलो (54) व क्लॉडियो कोलांजेलो (61) का 14 मार्च को गंजाम व सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील कंधमाल जिले की सीमा से अपहरण कर लिया गया था।

नक्सलियों ने जो 13 मांगें रखी हैं, उनमें जनजातीय इलाकों में पर्यटकों के आने पर प्रतिबंध लगाने, नक्सल विरोधी कार्रवाइयां रोकने व कई कैदियों की रिहाई की मांग शामिल है।

नक्सलियों द्वारा सुझाए गए दो लोग सामाजिक कार्यकर्ता दंडपाणि मोहंती व जनजातीय विशेषज्ञ बी.डी. शर्मा व तीन वरिष्ठ अधिकारी सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। दोनों गुरुवार से ही नक्सलियों के साथ इतालवियों की रिहाई के लिए वार्ता कर रहे हैं।

अब तक यह पता नहीं चल सका है कि अपहरण की इस नई घटना का वार्ता प्रक्रिया पर क्या असर होगा। नक्सलियों ने बातचीत शुरू होने से पहले ही एकतरफा युद्ध विराम की घोषणा कर दी थी और उसके बाद भी उन्होंने अपहरण की इस नई घटना को अंजाम दिया।

इससे पहले वार्ता शुरु होने के बाद भी गुरुवार रात नक्सलियों ने मलकानगिरी जिले में एक उप निरीक्षक की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

More from: samanya
30009

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।