Astrology RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

पानी की कमी बना सकती है चिड़चिड़ा

lack of water can make you irritable

21 फरवरी 2012
 
वाशिंगटन | शरीर में पानी की थोड़ी सी भी कमी भी आपको चिड़चिड़ा, परेशान एवं बीमार बना सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट (यूकोन) की प्रयोगशाला में हुए परीक्षणों से मालूम हुआ है कि यदि कोई व्यक्ति या 40 मिनट तक टहले या बैठ कर आराम करे, दोनों ही स्थितियों में पानी की थोड़ी सी भी कमी के समान प्रभाव होंगे।

'ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन' की रपट के अनुसार हल्के निर्जलीकरण को शरीर में पानी की सामान्य मात्रा में 1.5 प्रतिशत की कमी के रूप में परिभाषित किया गया है।

'यूकोन्स नेग स्कून ऑफ एजूकेशन' में शरीर विज्ञान के प्रोफेसर लारेंस ई. आर्मस्ट्रांग ने बताया कि इन परीक्षणों से यह स्पष्ट होता है कि अभ्यास, अत्यधिक गर्मी व परिश्रम करने के वक्त ही नहीं बल्कि सामान्य अवस्था में भी शरीर में पानी की सही मात्रा का महत्व है।

विश्वविद्यालय के बयान के अनुसार आर्मस्ट्रांग ने कहा, "शरीर में एक या दो फीसदी पानी की कमी होने पर मनुष्य को प्यास लगती है।"

उन्होंने यह भी बताया, "शरीर में पानी की कमी सभी लोगों को प्रभावित करती है। पूरा दिन कम्प्यूटर पर काम करने वाले लोगों के लिए भी शरीर में पानी की मात्रा सही रखना लम्बी दौड़ लगाने वाले खिलाड़ियों जितना ही जरूरी है।"

More from: Astrology
29249

ज्योतिष लेख