Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

कर्क राशि राशिफल 2011

kark rashiphal 2011. cancer prediction 2011

ज्‍योतिष के अनुसार कर्क राशि वालों के बारे में गणना करना सबसे कठिन माना जाता है। कर्क राशि में काफी विविधता पायी जाती है-  डरपोक, शर्मीले और आसानी से हार मानने वालों से लेकर सबसे ज्‍यादा प्रतिभाशाली तक होते हैं। यह मूल रूप से पुराने विचारों के और अपने परिवार के प्रति उत्तरदायी स्‍वभाव के होते हैं। इस राशि के पुरुष अपने आसपास सुरक्षा का तानाबाना बुनना पसंद करते हैं, जिसमें वे तनाव को छोड़कर आराम फरमा सकें वहीं महिलायें अपनी भौतिक वस्‍तुओं का आनंद उठा सकें।

2011 के दौरान आप पारिवारिक और व्‍यवसायिक परेशानियों से घिरे रह सकते हैं। साथ ही अगर आप समझदारी और सूझबूझ से काम लें तो आपकी इस समस्‍या का रास्‍ता भी आपको मिल सकता है।


नौकरी, करियर और व्‍यापार

पहले से चला रहा व्‍यवसायिक क्षेत्र का बदलाव जारी रहेगा। व्‍यापारी अपने साझेदारों या परिचितों की मदद से अपने काम को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। साल की पहली छमाही में आप या तो नया ऑफिस लेंगे या फिर पुराने का ही नवनिर्माण भी करा सकते हैं। काम के सिलसिले में कुछ परेशा‍नी आ सकती है, जो आपको उम्‍मीद के अनुसार तरक्‍की नहीं हासिल करने देगी। इस साल साझीदारों के साथ व्‍यापार को लेकर बड़ी वित्तीय असहमति हो सकती है, जिससे चलते व्‍यापार में गतिरोध पैदा होगा।

साल की दूसरी छमाही में आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। अक्‍टूबर और नवंबर में दोस्‍तों और परिचितों के साथ रिश्‍तोंे को लेकर विचार करने की जरूरत पड़ेगी। ऐसा हो सकता है कि कुछ लोगों के साथ आपके रिश्‍ते आगे न चल पायें। दूसरों से अधिक स्‍वयं पर यकीन करें क्‍योंकि यही आपके काम आयेगा। बातचीत में शब्‍दों का चयन करते हुये सावधानी रखें। आप करीबी लोगों पर भी बहुत अधिक भरोसा नहीं कर सकते। पैसा और व्‍यापार को अलग-अलग रखें, वरना कहीं ऐसा न हो कि आप दोनों से हाथ गंवा बैठें।

पैसा और वाणिज्‍य

वाणिज्‍य की दृष्टि से साल की पहली छमाही के आपके लिये अनुकूल है। रिएल एस्‍टेट के कारोबार में आपको तरक्‍की मिल सकती है। इसके लिये आपको किसी से उधार मिल सकता है या हो सकता है कि कोई निवेशक आपकी मदद कर दे। साल की दूसरी छमाही ज्‍यादा अच्‍छा नहीं है। पैसे का भारी नुकसान और इससे जुड़े अन्‍य मसले आपको परेशान कर सकते हैं। नवंबर  2011 में शनि के तुला राशि में प्रवेश करने के कारण आपको ज्‍यादा विवेक अपनाने की जरूरत होगी। ज्‍यादा जोखिम आपके लिये नुकसान दायक साबित हो सकता है। हालांकि, यह आपके लिये एक सीख की तरह होगा।

प्‍यार और परिवार

इस साल आपके जीवन में कई बदलाव आएंगे, न केवल व्‍यवसायिक मोर्चे पर, बल्कि निजी जीवन में भी। आपमें से कई लोग अपना स्‍वयं का नया घर बनायेंगे या और बड़े और आरामदायक घर में शिफ्ट हो सकते हो। साल के दूसरे हिस्‍से में बच्‍चों को लेकर परेशानी हो सकती है, जो काफी लंबे समय तक रहेगी। ऐसा संभव है कि बच्‍चे आपसे इस दौरान नैतिक और आर्थिक मदद की दरकार करें। प्रेमी जोड़ों के लिये भी साल की दूसरी छमाही सुखद नहीं होगी। नवंबर-दिसंबर में हालात आपके काबू से बाहर हो जायेंगे। दर्द भरी नाराज़गी और आरोपों के बिना दोबारा साथ हो पाना असंभव होगा। इसलिये किसी भी तरह के कटु परिस्थिति से बचन के लिये विवेकी बनें।  

स्‍वास्‍थ्‍य

इस साल आपकी ऊर्जा का स्‍तर काफी कम रहेगा। इसलिये सेहतमंद जीवन व्‍यतीत करने के लिये अपना ख्‍याल रखें।

शुभ अंक - 2, 7, 9
शुभ दिन - रविवार, सोमवार
शुभ रंग - सफेद, क्रीम, लाल और पीला
शुभ रत्‍न - मोती

More from: Jyotish
17321

ज्योतिष लेख