Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

सफल फिल्म वही जो याद रहे बरसों : करन

karan definition of successful movie

4 अगस्त 2012

मुंबई। क्या सफल फिल्म का मतलब वह फिल्म नहीं है, जो 100 करोड़ क्लब में शामिल है। बॉक्स ऑफिस पंडित भले इसी परिभाषा को मानते हैं, लेकिन निर्माता निर्देशक करन जौहर के लिए यह परिभाषा काफी नहीं है। करन का कहना है कि सफल फिल्म वही है,जो लंबे वक्त तक लोगों के जहन में ताजा बनी रहे। लोग फिल्म को याद करें। उनका कहना है कि सफल फिल्म की परिभाषा लंबे वक्त तक याद रहने वाली फिल्म है।

करन ने कहा, मैं नहीं जानता कि हम क्यों फिल्मों की सफलता को सौ करोड़ की कमाई से आंक रहे हैं । लेकिन अंतत: लंबे समय तक याद की जाने वाली फिल्में की सफल मानी जाएंगी और यह जरूरी नहीं कि सौ करोड़ की कमाई का आंकड़ा छूने वाली हर फिल्म लंबे समय तक याद की जाए।

उन्होंने कहा, सौ करोड़ का आंकड़ा हासिल करना अच्छी बात है, लेकिन सिर्फ कमाई के आधार पर तो कोई फिल्म छोटी या बड़ी नहीं हो सकती। इससे पहले अच्छी कहानी के साथ अच्छे संगीत को बॉलीवुड में सफलता के लिए जरूरी माना जाता था। सालों पहले सिल्वर जुबली को सफलता का पैमाना माना जाता था, लेकिन आज चीजें बदल चुकी हैं।

उन्होंने कहा, मैं समझता हूं कि फिल्मों के व्यवसाय में उसका लंबे समय तक याद किया जाना ही सबकुछ है। पचास साल पहले के महान फिल्मकारों को हम उनकी फिल्मों और सिनेमा में उनके योगदान के लिए जानते हैं।

दो साल के अंतराल के बाद जौहर फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से निर्देशन में वापसी कर रहे हैं । इस फिल्म में तीन नए चेहरे हैं - महेश भट्ट और सोनी राजदान की बेटी आलिया भट्ट, फिल्मकार डेविड धवन के बेटे वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा । इस फिल्म के सहनिर्माता जौहर के दोस्त शाहरुख खान हैं । यह फिल्म 19 अक्तूबर को रिलीज होने की संभावना है।

More from: samanya
32148

ज्योतिष लेख