Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

कन्या राशिफल 2020 - Kanya Rashifal 2020 | Kanya Rashi 2020

Kanya Rashifal 2020कन्या राशिफल 2020 (Kanya Rashi 2020) के अनुसार इस वर्ष आप अपनी बौद्धिक बल के कारण मान सम्मान तथा ज्ञान अर्जन करेंगे। जो जातक शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं उनके लिए बहुत अच्छा समय रहने वाला है। लॉ, इतिहास एवं भूगोल जैसे विषयों में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए स्वर्णिम अवसर आएंगे। इस वर्ष आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होगी। करियर के दृष्टिकोण से आपकी प्रगति होगी परंतु परिश्रम तथा आशावादी विचार के कारण ही आप इस मुकाम तक पहुँचेंगे। इस वर्ष आपके अंदर प्रबंधन क्षमता का गुण विकसित होगा। हालाँकि आप अपने विषय में शीघ्र निर्णय नहीं ले पाएंगे जिसके कारण समस्या आ सकती हैं। आपको फरवरी में पदोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे।

बैंकिंग तथा काउंसलिंग के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए उत्तम समय है। हालाँकि आपको अपनी कमियों का अहसास भी होगा जो कि आपके लिए अच्छी बात होगी। आर्थिक जीवन में भी उतार-चढ़ाव आएगा। फिर भी आप धन संचय अच्छा कर पाएंगे। लगातार संघर्ष के आधार पर वरिष्ठ लोगों से आपकी मित्रता बढ़ेगी तथा पूर्व से नियोजित की गई यात्रा में आपको अधिक अार्थिक लाभ होगा। किसी भी प्रकार की प्रतिस्पर्धा में आपको सफलता प्राप्त होगी।

पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। लेकिन पिछले वर्ष के कारण आ रही समस्याएं आपके और आपके जीवनसाथी के मध्य में विवाद खड़ा कर सकती हैं। किसी व्यक्ति विशेष के द्वारा आपके ऊपर झूठा इल्जाम लगाया जा सकता है जिससे पारिवारिक जीवन में कलह पैदा सकता है। पारिवारिक समस्याओं को लेकर आपको मानसिक तनाव रह सकता है। प्रेम जीवन में पुराने प्यार की बहार लौट सकती है। वहीं जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर परेशानी हो सकती है। माता-पिता का पूर्ण सहयोग आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। आपको एलर्जी तथा गले से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार करियर

कन्या राशिफल 2020 में करियर के क्षेत्र में इस वर्ष आपका मस्तिष्क काफी ज्यादा क्रियाशील रहेगा। आपके अंदर आत्म मंथन करने की क्षमता बढ़ेगी तथा किसी कार्य को शीघ्र से शीघ्र पूर्ण करने की इच्छा जागेगी। आप पूरी तरह से आशावादी रहेंगे और अपने विचारों को बहुत अच्छे ढंग से प्रदर्शित कर पाएंगे। इस वर्ष आपको परिश्रम अधिक करना पड़ सकता है परंतु इस परिश्रम के परिणाम स्वरूप आप अपनी मेहनत से प्रगति करेंगे और अपनी पहचान बनाएंगे। आपके अंदर खोजपूर्ण प्रवृत्ति रहेगी तथा शारीरिक और मानसिक दोनों शक्तियों का विकास होगा जो कि नौकरी तथा कार्य स्थान पर प्रगति देने वाला होगा। यदि आप तकनीकी क्षेत्र से संबंधित हैं तो बहुत अच्छा परिणाम दिखा पाएंगे। इस वर्ष आपके अंदर प्रबंधन की क्षमता का विकास होगा। परंतु अपने विषय में शीघ्र निर्णय नहीं ले पाने के कारण नुकसान भी हो सकता है।

वर्ष के प्रारंभ में आपके जीवन में थोड़ी अस्थिरता रहेगी परन्तु वर्ष मध्य में उसमें थोड़ी स्थिरता आएगी। मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी परंतु फिर भी आपका मन आपको भ्रम में डालेगा। आपके समक्ष नौकरी के लिए जो भी अवसर आते हैं उन्हें ना छोड़ें। यदि आप नौकरी के लिए परेशान हैं तो हो सकता है कि आपको एक साथ दो अलग-अलग नौकरियों के अवसर प्राप्त हों, ऐसे में सोच समझ कर निर्णय लें। क्योंकि आने वाले समय में आपका मन भ्रमित होगा जो कि आपको ऐसा महसूस कराएगा कि आपने गलत निर्णय ले लिया है।

कन्या राशि 2020 के अनुसार फरवरी से नौकरी में पदोन्नति की संभावना है जिसे आप पूर्ण रूप से संतुष्ट नहीं हो पाएंगे। यदि आप बैंकिंग तथा काउंसलिंग के क्षेत्र से संबंधित कार्य कर रहे हैं तो उसमें आपको अच्छी सफलता की प्राप्ति हो पाएगी तथा मशीनरी और लोहा से संबंधित कार्य करने वाले व्यक्तियों को मानसिक तनाव तथा कार्य में संघर्ष के पश्चात ही सफलता प्राप्त हो पाएगी। सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करने वालों के लिए धैर्य की आवश्यकता होगी।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

कन्या राशिफल 2020 के आर्थिक भविष्यफल के अनुसार इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति में काफी उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है। हालाँकि फिर भी आप धन संचय करने में अग्रणी रहेंगे। जीवनसाथी के नाम से किया गया धन संचय आपके काम आएगा। जनवरी से फरवरी 2020 के मध्य में आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आप संघर्ष प्रेमी रहेंगे। यही संघर्ष और आपकी मेहनत आपको सफलता के मुकाम तक पहुँचाएगी। वरिष्ठ लोगों तथा सत्ताधारी व्यक्तियों से संबंध मधुर होंगे। व्यापारिक क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी तथा पूर्व की सोची हुई यात्रा पूरी करने का लाभ प्राप्त होगा।

आप स्पर्धा में विजयी होंगे। अगस्त में व्यापार तथा कार्य मंदा चलेगा। यदि नौकरी करते हैं तो नौकरी के हालात संतोषप्रद नहीं रहेंगे। इस स्थिति में आप थोड़े परेशान रह सकते हैं। फरवरी 2020 से अप्रैल 2020 के मध्य संपत्ति में वृदधि होगी। घर की वस्तुओं में चल-अचल संपत्ति में धन खर्च करेंगे तथा व्यापार व्यवसाय में विकास करेंगे। अचानक लाभ की सम्भावना बनेगी और शेयर में लाभ के योग बनेंगे आपकी ख्याति और सम्मान में इजाफा होगा। आप व्यापार में बदलाव के बारे में सोच सकते हैं।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

कन्या राशिफल 2020 के फलादेश के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप धीमी गति से लगातार परिश्रम के कारण ज्ञान अर्जित करेंगे। परिणाम स्वरूप आप परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होंगे। आप अपनी मेहनत तथा अपने ज्ञान को प्रदर्शित करने की क्षमता का अच्छा प्रयोग करेंगे। इस वर्ष प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए समय मध्यम है परंतु जो माध्यमिक शिक्षा तथा उच्चतम शिक्षा के लिए प्रयासरत हैं। उनके लिए बहुत अच्छा समय है।

वह अपनी चाही गई उपलब्धियों को प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। हर प्रकार के विषयों में आपका ज्ञान बढ़ेगा। विशेष तौर पर इतिहास, भूगोल तथा प्राचीन विद्या में अध्ययनरत छात्रों के लिए अच्छा समय है। टेक्नोलॉजी रिसर्ज में अध्ययन करने वालों के लिए आय के मार्ग खुल जाएंगे तथा अध्ययन के दौरान ही उन्हें हर प्रकार से अवसर प्राप्त होंगे जिसके कारण उन्हें शीघ्र ही नौकरी प्राप्त होगी। इस क्षेत्र में में आपके द्वारा खोजपूर्ण कार्यों के लिए बहुत सराहना मिलेगी।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कन्या राशिफल 2020 में इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन उथल-पुथल भरा रहेगा क्योंकि पिछले वर्ष के कारण आ रही समस्या है इस वर्ष कुछ ना कुछ परेशानियां खड़ी करेगी। जीवनसाथी को लेकर आपको थोड़ी समस्या आएगी। अप्रैल से जून के बीच थोड़ा सावधान रहें, आपके ऊपर झूठे इल्जाम लगाए जा सकते हैं। इसके कारण आपकी जीवन में पारिवारिक सुख का अभाव रहेगा। आप अपने पारिवारिक जीवन को संभालने का प्रयास करेंगे। फिर भी आपके अंदर अवसाद स्थिति पैदा होगी। आपके विरोधी इसका फायदा उठाने का प्रयास करेंगे। आपको ऐसा प्रतीत होगा कि आप घर के सुख का आनंद नहीं ले पा रहे हैं फिर भी धार्मिक कार्यों में लगे रहने से कुछ राहत अवश्य महसूस होगी। जून से अगस्त के माध्यम पारिवारिक वातावरण बहुत अच्छा रहेगा। माता-पिता से संबंध मधुर रहेंगे संचार माध्यम से शुभ फल की प्राप्ति होगी पिता के द्वारा आपको लाभ की प्राप्ति होगी तथा बच्चों से संबंधित आपको समस्या आ सकती है। किसी कार्य के लिए जल्दबाजी में हड़बड़ी पर नियंत्रण रखें तथा दिसंबर में यात्राएं सफल होंगी। संचार माध्यम से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। रिश्तेदार तथा भाई इस अवधि में खुशहाल रहेंगे। आपके द्वारा पार्टी का आयोजन किया जाएगा तथा नयी वस्तुओं की प्राप्ति होगी और विरोधी आप का सामना नहीं कर पाएंगे। ये था कन्या राशि 2020 का वार्षिक पारिवारिक भविष्यफल।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम और वैवाहिक जीवन

कन्या राशिफल 2020 के भविष्यफल के अनुसार इस वर्ष आपके मन में पुराने प्रेम के प्रति झुकाव बढ़ेगा। जिनसे ब्रेकअप हो चुका है उनकी तरफ आपकी लालसा बढ़ेगी। पुरानी बातें आपको याद आएंगी। पुराने मित्र आप से मिलेंगे। यदि आप प्रेम विवाह के लिए आगे बढ़ना चाहते हैं तो थोड़ा मुश्किल रहेगा क्योंकि इस वर्ष आपके घरवाले प्रेम विवाह की अनुमति प्रदान नहीं करेंगे इसलिए कुछ समय के लिए प्रेम विवाह को स्थगित करना आपके पक्ष में रहेगा।

साथ ही वैवाहिक जीवन में थोड़ा कलह भी रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य के कारण आपको समस्या आएगी तथा आपको पत्नी के द्वारा सुख प्राप्ति में कमी महसूस होगी। जीवनसाथी आपका पूर्ण सहयोग देने का प्रयत्न करेगी। आपके विवाह में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए आप बड़े बुजुर्ग की सलाह लेंगे। वर्ष के प्रारम्भ में पुत्र संतान की प्राप्ति के योग बनेंगे।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

स्वस्थ्य के मामले में कन्या राशिफल 2020 के जातकों को परिवार जनों की बीमारी की चिंता रहेगी। वैसे आपका मन धार्मिक क्रिया क्लापों में रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रहेंगे जबकि पुत्र के स्वास्थ्य को लेकर विशेष समस्या आपको नहीं आएगी। माता पिता की तरफ से आपको पूर्ण सहयोग की प्राप्ति होगी। आपका स्वास्थ्य उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। पुरानी बीमारियों से थोड़ा सावधान रहें। गले से संबंधित तथा स्वसन तंत्र से संबंधित समस्या हो सकती हैं। साथ ही एलर्जी की समस्या जुलाई मध्य के समय में आपको पीड़ित कर सकती है। वर्ष के अंत में नसों से संबंधित शरीर में अकड़न आदि की समस्या रह सकती है।

कन्या राशिफल 2020 के अनुसार प्रभावी उपाय

  • यदि आपको जीवन में हर जगह समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तथा आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि नहीं हो पा रही है आपका लोगों के ऊपर पूर्ण प्रभाव नहीं बन पा रहा है तो इस समस्या से बचने के लिए सवा पांच रत्ती का पन्ना सोने की अंगूठी में धारण करें।
  • पैतृक संपत्ति एवं कुटुंब की ओर से आ रही परेशानियों का सामना करने के लिए तथा किसी व्यक्ति विशेष के द्वारा समस्या खड़ी की जा रही हों तो उससे बचने के लिए आप दो मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं।
  • यदि आपको पारिवारिक जीवन में कटुता का अनुभव हो रहा है तथा व्यवसाय में बाधा उत्पन्न हो रही हैं केले के वृक्ष में जल अर्पित करें तथा हल्दी से पूजन करें।
  • बच्चों का मन पढ़ाई में लगे तथा उनकी एकाग्रता भंग ना हो इसलिए बंद कमरे में बच्चों को ना रखें तथा हाथ की मध्यमा उंगली में हाथी के अंकुश का छल्ला बनाकर बच्चे को पहनाएं तथा 12 मुखी रुद्राक्ष भी पहना सकते हैं।
  • स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बाहर निकलने के लिए शत्रुओं का नाश करने के लिए आप अपने चेहरे को तेल में देखकर तेल का दान करें तथा घर के आँगन में तुलसी का पौधा लगाएं और बुजुर्ग महिला की आर्थिक रूप से सहायता करें।

उम्मीद है ऊपर दी गई कन्या राशिफल 2020 की जानकारी आपको पसंद आयी होगी। हम आपके मंगल भविष्य की कामना करते हैं।

More from: Jyotish
36912

ज्योतिष लेख

मकर संक्रांति 2020 में 15 जनवरी को पूरे भारत वर्ष में मनाया जाएगा। जानें इस त्योहार का धार्मिक महत्व, मान्यताएं और इसे मनाने का तरीका।

Holi 2020 (होली 2020) दिनांक और शुभ मुहूर्त तुला राशिफल 2020 - Tula Rashifal 2020 | तुला राशि 2020 सिंह राशिफल 2020 - Singh Rashifal 2020 | Singh Rashi 2020