Jyotish RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

कन्‍या राशि, राशिफल 2011

kanya rashi predictions, virgo prediction in hindi 2011

कन्‍या राशि एकमात्र ऐसी राशि है जो स्‍त्रीत्‍व का प्रतिनिधित्‍व करती है। कई बार इनका व्‍यवहार एक सृजनशील लड़की की तरह होता है, तो कई बार किसी अधेड़ उम्र की महिला की तरह, जो ज्ञानी होती हैं, लेकिन कई बार उनका ज्ञान दिखाना हर किसी को पसंद नहीं आता। ये काफी सफाई पसंद और हाईजीन होते हैं। इसके साथ ही ये आमतौर दूसरों के साथ आसानी से घुलने मिलने से परहेज करते है।

साल 2011 आपको जिम्‍मेदारी का अहसास करा रहा है। आपको केवल अपने कार्यों और शब्‍दों की ही नहीं, बल्कि अपने करीबियों की भी जिम्‍मेदारी लेनी पड़ सकती है। दूसरों से मदद की दरकार करने का समय अब नहीं है, याद रखिये, 'भगवान केवल उन्‍हीं की मदद करता है, जो अपनी मदद स्‍वयं करते हैं।

जॉब, करियर और व्‍यापार

साल 2011 में कन्‍या के जातक पिछले साल शुरू हुयी व्‍यापारिक गतिविधियों को आगे बढ़ायेंगे। इस राशि के कई जातक स्‍वयं पर बहुत भारी दबाव रख लेंगे। वे हर छोटी से छोटी बात के लिये स्‍वयं को जिम्‍मेदार मानने लगेंगे, जिससे उनका मानसिक तनाव काफी बढ़ जायेगा। दोस्‍तों और परिचितों के साथ कुछ कड़वे अनुभव होने के संकेत हैं, जिसकी वजह से जीवन के कुछ अहम काम अटक सकते हैं। जनवरी और मार्च और अप्रैल के अंत का समय सबसे कठिन है। इस बीच अलगाव की संभावनाओं से भी इंकार नहीं किया जा सकता। किसी पुराने व्‍यापारिक साझेदार से रिश्‍तों में अलगाव हो सकता है। तमाम परेशानियों के बीच व्‍यापार में कुछ तरक्‍की होती रहेगी और नये विचार और योजनायें पूरी करने की दिशा में कदम आगे बढ़ायेंगे। नया ऑफिस खरीदना या पुराने में कुछ इज़ाफा करने के भी योग बनते नजर आ रहे हैं।

व्‍यापारी और टीम लीडर्स को अपने मातहतों का सहयोग मिलेगा वहीं नौकरीपेशा आदमियों को अपने साथियों पर सहयोग करना चाहिये। सितारों की चाल बताती है कि फरवरी या जून के महीने में करियर को लेकर कोई शुभ समाचार आपका इंतजार कर रहा है। विदेशों में बसे साझेदार के साथ रिश्‍तों में ठहराव आ सकता है। वे अपने वादे पूरे करने में नाकाम रहेंगे और ऐसे में व्‍यापारिक गति‍विधियों में रुकावट आ सकती है। पतझड़ का मौसम आपके लिये अति कष्‍टकारी हो सकता है। नवंबर इस साल का आपका सबसे कठिन महीना साबित होगा। विदेशों में नये साझेदार मिल सकते हैं, लेकिन इसके लिये आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी। अगर आप किसी नये शहर या देश में अपनी व्‍यापरिक गतिविधियों को फैलाना चाहते हैं, तो साल के मध्‍य तक आपको आशातीत सफलता मिल सकती है। इस बीच कुछ लोगों को कानूनी पचड़े में भी फंसना पड़ सकता है।  

पैसा और वाणिज्‍य

इस साल आपकी कमाई में इजाफा होगा। फरवरी, जून और अक्‍टूबर में आपको कमाई के अच्‍छे स्रोत मिलेंगे। लेकिन, खर्चों में भी इजाफा होने से आप इसका असल मजा नहीं उठा पायेंगे। कुछ लोग इस नयी कमाई को व्‍यापार में निवेश करेंगे तो कुछ लोग इससे जमीन-ज्‍यादाद की खरीददारी भी करेंगे। बच्‍चों व करीबी लोगों पर भी खर्चा होगा।

प्‍यार और परिवार

निजी और रोमांटिक जीवन  की गाड़ी हिचकोले खाते-खाते आगे बढ़ेगी। खासतोर पर जनवरी और अप्रैल में महीने में रिश्‍तों में गर्माहट की कमी का अहसास होगा। वे लोग जिन्‍होंने प्‍यार और व्‍यापार का घालमेल कर रखा है, उन्‍हें खासी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। बच्‍चे अधिक पैसा खर्च करेंगे, जिसकी वजह से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कुछ परिवार शहर या देश से बाहर संपत्त‍ि में निवेश करने की योजना बनायेंगे। ऐसा जून 2011 तक समाप्‍त हो जायेगा। अगर आप नये घर में जाने का सपना संजोये हुये हैं, तो 2011 में यह सा सपना साकार हो सकता है। साल के दूसरे हिस्‍से में रिश्‍तेदारों से अनबन हो सकती है। किसी की भी मदद करने से पहले स्‍वयं अपनी  क्षमताओं का आंकलन जरूर कर लें। ऐसा न हो कि आपको बाद में पछताना पड़े।

स्‍वास्‍थ्‍य

अप्रैल 2011 में आपका स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहेगा और आमतौर पर आप बीमारियों से दूर रहेंगे। हालांकि, मार्च और अप्रैल में आपकी सेहत गिर सकती है, इसलिये इन दिनों में अपनी सेहत का खास ध्‍यान दें। साल के दूसरे हिस्‍से में नवंबर का महीना आपके लिये काफी दिक्‍कत भरा हो सकता है। यात्रा और वाहन चलाते हुये अतिरिक्‍त सावधानी की दरकार होगी।


शुभ अंक- 3,6 और 7
शुभ रंग- हरा, सफेद और पीला
शुभ दिन- बुधवार
शुभ रत्‍न- पन्‍ना

More from: Jyotish
17373

ज्योतिष लेख