Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

आईपीएल-5 : राजस्थान ने बैंगलोर को 59 रन से हराया

ipl 2012, cricket live, ipl live, rcb beat rcb, ajinkya rahane, cricket

15 अप्रैल, 2012

बेंगलुरू ।  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतर्गत एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए लीग मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 59 रनों से पराजित कर दिया। राजस्थान रॉयल्स टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट गंवाकर 195 रन बनाए। इसमें अंजिक्य रहाणे के 60 गेंदों पर 103 रन और ओवैस शाह के 26 गेंदों पर 60 रन शामिल रहे।

इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 19.5 ओवर में 136 रन ही बना सकी। बैंगलोर की ओर से मयंक अग्रवाल ने 34 और विराट कोहली ने 22 रनों का योगदान दिया।

बैंगलोर की शुरुआत खराब रही और पांचवे ओवर में 42 रन के कुल योग पर उसके दो विकेट गिर गए। इसके बाद नियमित अंतराल पर उसके विकेट गिरते रहे और कोई बल्लेबाज टिककर खेल नहीं सका।

बैंगलोर का पहला विकेट पांचवें ओवर में मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा। मयंक ने 21 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के की मदद से 34 रन बनाए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस गेल नौ गेदों में एक छक्के की मदद से आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ए.वी. डिविलियर्स नौवें ओवर में चार रन बनाकर चलते बने।

विराट कोहली 22, सौरभ तिवारी 17, डेनियल विटोरी एक, मोहम्मद कैफ 14, विनय कुमार 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

राजस्थान की ओर से सिद्धार्थ त्रिवेदी ने चार विकेट झटके जबकि पंकज सिंह और अमित सिंह को दो-दो सफलता मिली। जोहान बोथा और ब्रैड हॉग को एक-एक विकेट मिले।

इससे पहले युवा बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की शानदार शतकीय पारी और धुआंधार बल्लेबाज ओवैस शाह की विस्फोटक पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के समक्ष जीत के लिए 196 रनों का लक्ष्य रखा।

रहाणे के 60 गेंदों पर 103 रन और शाह के 26 गेंदों पर 60 रनों के दम पर राजस्थान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट गंवाकर 195 रन बनाए।

रहाणे ने आईपीएल के पांचवे संस्करण का पहला शतक अपने नाम किया। उन्होंने 58 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। अपने 103 रनों की पारी में रहाणे ने 12 चौके व पांच छक्के लगाए। शाह ने भी अपने 60 रनों की विस्फोटक पारी के दौरान पांच चौके व पांच छक्के लगाए।

राजस्थान ने इस मैच में कप्तान राहुल द्रविड़ और शाह के विकेट गंवाए। द्रविड़ ने 32 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 25 रन बनाए। द्रविड़ ने रहाणे के साथ पारी की शुरुआत की थी और दोनों ने पहले विकेट के लिए 10.2 ओवरों में 62 रन जोड़े।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शाह ने रहाणे के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 121 रन जोड़े।

बैंगलोर की ओर से कप्तान डेनियल विटोरी और जहीर खान सफल गेंदबास रहे। विटोरी ने द्रविड़ के रूप में तो जहीर ने शाह के रूप में एक विकेट हासिल किया।

इस मैच के साथ ही राजस्थान रॉयल्स ने अब तक पांच मैच खेले हैं जिनमें से उसे तीन में जीत जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा है। चैलेंजर्स ने अब तक चार मुकाबले खेले हैं जिनमें से उसे तीन में हार जबकि एक में जीत नसीब हुई है।

More from: samanya
30527

ज्योतिष लेख