Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

हेलसिंकी में लोकप्रिय हो रहे भारतीय व्यंजन

indian food are popular in helsinki

 
29 जून 2012
 
हेलसिंकी। 'लैंड ऑफ मिडनाइट सन' के रूप में दुनिया भर में विख्यात इस धरती की चर्चा में रेंडियर मांस का जिक्र जरूर आता है, परंतु फिनलैंड की इस राजधानी में खान-पान की दुनिया कहीं ज्यादा बड़ी है। यहां ऐसे करीब दो दर्जन भारतीय रेस्तरां भी हैं, जो पालक पनीर से लेकर छोले-नान, बटर चिकन जैसे व्यंजनों से ग्राहकों को आकर्षित करते हैं।

इस शहर के लोगों में भारतीयों व्यंजनों की दीवानगी भी तेजी से बढ़ रही है। यहां के एक भारतीय रेस्तरां 'नमस्कार' में काम करने वाले एक बांग्लादेशी रूमोन रहमान ने आईएएनएस से बातचीत करते हुए कहा, "लोगों को भारतीय व्यंजन खूब पसंद हैं। दाल-कढ़ी से लेकर नान, छोले-नान, बटर चिकन खूब पसंद किए जाते हैं।" यह रेस्तरां यहां के सबसे पुराने रेस्तरांओं में से एक है।

10 लाख लोगों की आबादी वाले इस खूबसूरत शहर में महाराज, सम्राट, इंडियन ताज, माउंट एवरेस्ट जैसे करीब दो दर्जन भारतीय रेस्तरां हैं। रोचक यह है कि ऐसे अधिकांश भारतीय रेस्तरांओं के मालिक नेपाली या बांग्लादेशी हैं। एक रेस्तरां से जुड़े रसूल का कहना है कि भारतीय नाम वाले रेस्तरांओं की पहचान यहां अलग है।

रसूल ने बताया कि नमस्कार रेस्तरां की स्थापना किसी भारतीय की मदद से की गई थी और इसकी सफलता से प्रेरित होकर कई बांग्लादेशियों एवं नेपालियों ने भारतीय नाम वाले रेस्तरां खोले।

एक कॉलेज छात्रा हेलिना ने इस संवाददाता से बातचीत करते हुए कहा, "मुझे रोटी एवं मसालेदार कढ़ी खाना पसंद है। दरअसल, मैं भारतीय शाकाहारी एवं मांसाहारी दोनों व्यंजन पसंद करती हूं।" इन रेस्तरांओं में नेपाली, पाकिस्तानी एवं बांग्लादेशी व्यंजन भी परोसे जाते हैं, पर प्राथमिकता भारतीय व्यंजनों को ही दी जाती है।

'इंटरकांटीनेंटल लाइट्स इनलाइट्स कस्टमर सर्विस' में सेवा प्रबंधक साकसेला मर्जाना ने कहा, "भारतीय व्यंजन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय हो रहे हैं और यह बदलाव यहां भी देखने को मिल रहा है।"

 

More from: samanya
31525

ज्योतिष लेख