Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

भारत ने सेंचुरियन का हिसाब डरबन में चुकाया

india vs south africa durban test india won

29 दिसम्बर, 2010

डरबन। सेंचुरियन में सचिन तेंदुलकर के 50वें टेस्ट शतक के बावजूद मिली पारी की शर्मनाक हार से बौखलाई भारतीय क्रिकेट टीम ने किंग्समीड स्थित सहारा क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में शानदार पलटवार करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 87 रनों से हराकर हिसाब बराबर कर लिया है।

तीन मैचों की श्रृंखला में भारत ने 1-1 की बराबरी कर ली है। भारत की जीत में कलात्मक बल्ल्ेबाज वी.वी.एस. लक्ष्मण का अहम योगदान रहा, जिन्होंने कठिन हालात में 96 रनों की पारी खेलकर टीम को अपेक्षित सहारा दिया। दूसरी पारी के 96 रनों के अलावा पहली पारी में सर्वाधिक 38 रनों का योगदान देने वाले लक्ष्मण को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मैच के चौथे दिन बुधवार को भारत को जीत के लिए सात विकेट चटकाने थे। मेजबानों ने तीसरे दिन स्टंप्स तक तीन विकेट पर 111 रन बनाए थे। चौथे दिन पूरी मेजबान टीम 114 रन जोड़कर पेवेलियन लौट गई।

चोट के कारण सेंचुरियन टेस्ट से बाहर रहे तेज गेंदबाज जहीर खान (57/3) और शांताकुमार श्रीसंत (45/3) और हरभजन सिंह (70/2) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने भोजनकाल के बाद मेजबान पारी समेट दी।

भारतीय गेंदबाजों ने धारदार गेंदबाजी करते हुए तीसरे दिन नाबाद लौटने वाले हरफनमौला जैक्स कैलिस (17) और अब्राहम डिविलियर्स (33) समेत मार्क बाउचर (1), डेल स्टेन (10), पॉल हैरिस (7), लोनवालो त्सोत्सोबे (0) और मोर्न मोर्कल (20) को आउट कर जीत हासिल की।

एश्वेल प्रिंस 39 रन बनाकर नाबाद लौटे। प्रिंस ने अपनी साहसिक पारी में 108 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाए। वह तीन घंटों तक बल्लेबाजी के बाद अजेय लौटे।

पहली पारी में भारत ने 205 रन बनाए थे जबकि मेजबान टीम 131 रनों पर सिमट गई थी। इसके बाद भारत ने वी.वी.एस. लक्ष्मण के शानदार 96 रनों की मदद से दूसरी पारी में 228 रन बनाकर मेजबान टीम के सामने 303 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन वह 215 रन ही बना सकी।

दक्षिण अफ्रीका में भारत की यह दूसरी टेस्ट विजय है। इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसके घर में 2006-07 सत्र में एकमात्र जीत दर्ज की थी। तीन मैचों की उस श्रृंखला में भारत को 1-2 से हार मिली थी लेकिन खुशी की बात यह रही थी कि भारतीय टीम करिश्माई बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका में अपनी जीत का खाता खोलने में सफल रही थी।

डरबन में भारत ने मेजबान टीम को 87 रनों से हराया। भारत ने चौथे दिन जीत हासिल करके दक्षिण अफ्रीका में अपना रिकार्ड बेहतर किया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में 1992 से लेकर आज तक कुल 14 मैच खेले हैं, जिनमें से सिर्फ दो में उसे जीत मिली है जबकि सात मुकाबलों में उसे मुंह की खानी पड़ी है।

पांच मैच बराबरी पर छूटे हैं। जिन सात मुकाबलों में उसे हार मिली है, उनमें से एक मौजूदा श्रृंखला का सेंचुरियन टेस्ट है, जहां भारत पारी और 23 रन से हारा था।

भारतीय टीम का अपने घर में दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथ रिकार्ड काफी बेहतर रहा है। उसने दक्षिण अफ्रीका के साथ अब तक कुल 12 मैच खेले हैं, जिनमें से पांच में उसे जीत मिली है जबकि पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दो मैच बराबरी पर छूटे हैं।

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 26 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से दक्षिण अफ्रीका ने 12 मैच जीते हैं जबकि भारत को अपने घर में मिली पांच और दक्षिण अफ्रीका में मिली दो जीत के साथ कुल सात मैचों में विजय नसीब हुई है। सात मैच बराबरी पर छूटे हैं।

More from: samanya
17362

ज्योतिष लेख