Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

क्वार्टर फाइनल की आठों टीमें तय, भारत-पाक भी पहुंची

india pak reached in quarter final

19 मार्च 2011

नई दिल्ली। ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के हाथों बांग्लादेश की करारी हार के साथ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप-2011 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली सभी आठ टीमों के नाम तय हो गए हैं।

ग्रुप 'ए' से जहां आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, श्रीलंका और न्यूजीलैंड की टीमें अंतिम-8 दौर में जगह बनाने में सफल रहीं वहीं इस ग्रुप से कनाडा, जिम्बाब्वे और केन्या को निराशा हाथ लगी। इस ग्रुप का अंतिम लीग मैच रविवार को केन्या और जिम्बाब्वे के बीच खेला जाएगा।

ग्रुप 'बी' से दक्षिण अफ्रीका, भारत, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें अंतिम-8 दौर में जगह बनाने में सफल रही हैं। इस ग्रुप का अंतिम मैच रविवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच चेन्नई में खेला जाएगा। इस ग्रुप से बांग्लादेश के अलावा नीदरलैंड्स और आयरलैंड की टीमें बाहर हुईं हैं।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले मैच का इतना महत्व रह गया है कि इसके माध्यम से इस ग्रुप में टीमों की वास्तविक स्थिति का फैसला होगा। जीत की स्थिति में भारत नौ अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर रहेगा लेकिन हार की सूरत में उसे वेस्टइंडीज के बाद तीसरे स्थान पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल का अभियान शुरू करना होगा।

ग्रुप 'ए' में टीमों की वास्तविक स्थिति का फैसला शनिवार को हो जाएगा। पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच कोलम्बो में खेले जा रहे मुकाबले के माध्यम से इसका फैसला होगा। फिलहाल श्रीलंका नौ अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि आस्ट्रेलिया ने भी इतने ही अंक जुटाए हैं। बेहतर नेट रन रेट के कारण श्रीलंका इस ग्रुप में शीर्ष पर है।

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान ने आठ-आठ अंक जुटाए हैं। न्यूजीलैंड अपने सभी छह मैच खेल चुका है जबकि पाकिस्तान ने पांच मैचों से इतने अंक हासिल किए हैं। शनिवार को जीत की स्थिति में वह तालिका में शीर्ष पर पहुंच जाएगा। इस मैच में अगर आस्ट्रेलिया जीता तो वह शीर्ष पर पहुंचेगा जबकि पाकिस्तान की स्थिति में बदलाव नहीं आएगा।

ग्रुप 'बी' में दक्षिण अफ्रीका ने सर्वाधिक पांच मैच जीतकर 10 अंक जुटाए हैं। वह शीर्ष पर है। भारत और इंग्लैंड के सात-सात अंक हैं। बेहतर नेट रन रेट के कारण भारत तालिका में दूसरे क्रम पर है जबकि इंग्लैंड तीसरे क्रम पर है। वेस्टइंडीज इस तालिका में चौथे क्रम पर है। रविवार को अगर वेस्टइंडीज जीतता है तो वह दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा जबकि भारत तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा।

तालिका में टीमों की स्थिति का फैसला होने के बाद ही क्वार्टर फाइनल में आपस में भिड़ने वाली टीमों के नामों की घोषणा हो सकेगी। रविवार के बाद दो दिनों का विश्राम है। इसके बाद 23 से 26 मार्च तक क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाने हैं। दो क्वार्टर फाइनल मुकाबले बांग्लादेश में होंगे जबकि भारत और श्रीलंका एक-एक मैच की मेजबानी करेंगे।

क्वार्टर फाइनल मुकाबलों को सी,डी,ई और एफ क्रमांक दिया गया है। इसी के आधार पर सेमीफाइनल में भिड़ने वाली टीमों का लाइनअप तय होगा। 29 मार्च को होने वाले पहले सेमीफाइनल में क्वार्टर फाइनल-सी और क्वार्टर फाइनल-ई की विजेता टीमों के बीच भिड़ंत होगी।

मोहाली में 30 मार्च को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में क्वार्टर फाइनल-डी और क्वार्टर फाइनल-एफ की विजेता टीमें भिड़ेंगी। फाइनल 2 अप्रैल को मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

More from: samanya
19332

ज्योतिष लेख