Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

व्यापारिक सुविधा के मामले में भारत 46वें स्थान पर

india on forty sixth position of the business facilites

16 मई 2012

वाशिंगटन। दुनिया में मंदी के कारण पिछले दो वर्षो से वैश्विक व्यापार के लिए सुविधाओं की स्थिति खराब हुई है वहीं भारत और अन्य देशों में आर्थिक सुधार की प्रक्रिया जारी रहने के कारण इसमें सुधार हुआ है।

विश्व बैंक के हालिया सर्वेक्षण में लॉजिस्टिक परफॉरमेंस इंडिकेटर्स (एलपीआई) में 3.08 अंक लेकर भारत इस मामले में 46वें स्थान पर पहुंच गया है। एलपीआई में 4.12 अंक हासिल कर व्यापारिक सुविधा उपलब्ध कराने के मामले में सिंगापुर शीर्ष पर काबिज है। सव्रेक्षण में 155 देश शामिल किए गए हैं।

भारत, चीली, चीन, मोरक्को, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की और अमेरिका ने इस मामले में अपने प्रदर्शन में सुधार किया है।

एलपीआई की रिपोर्ट के मुताबिक उच्च आय वाली अर्थव्यवस्थाएं इस मामले में शीर्ष पर हैं जबकि अल्प विकसित देश जिनकी अर्थव्यवस्था की स्थिति बेहद खराब हैं, वे निचले पायदान पर हैं।

उच्च मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में दक्षिण अफ्रीका, चीन और तुर्की शीर्ष पर हैं। निम्न मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्थाओं में भारत, मोरक्को और फिलिपींस प्रदर्शन में हुए औसत सुधार से ऊपर हैं।

विश्व बैंक के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग में प्रबंधक मोना हद्दाद ने कहा, "इस सूची के शीर्ष पर मौजूद देशों में आधारभूत संरचनाएं काफी बेहतर है। इसके साथ सीमा शुल्क और सीमा प्रबंधन के मामले भी इनकी स्थिति काफी बेहतर है।"

उन्होंने कहा, "सभी शीर्ष देशों में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बीच बेहतरीन सहयोग देखा गया। उनमें आधारभूत संरचना, सेवा और प्रभावी लॉजिस्टिक्स के विकास की एक योजना देखने को मिली।"


 

More from: samanya
30750

ज्योतिष लेख