Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

भारत ने नीदरलैंड्स को 5 विकेट से हराया

india vs netherland, world cup

9 मार्च 2011

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर बुधवार को खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप-2011 के ग्रुप-बी मुकाबले में नीदरलैंड्स को पांच विकेट से हरा दिया। इस जीत ने भारत को सात अंकों के साथ तालिका में सबसे ऊपर पहुंचा दिया है।

भारत ने नीदरलैंड्स द्वारा दिए गए 190 रनों के लक्ष्य को 36.3 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। उसकी जीत में वीरेंद्र सहवाग (39 रन, 26 गेंद, पांच चौके और दो छक्के) तथा युवराज सिंह (नाबाद 51 रन, 73 गेंद, सात चौके) का अहम योगदान रहा।

युवराज ने चौका लगाकर अपनी टीम को विजयश्री दिलाई। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर ने 27 और गौतम गम्भीर ने 28 रन बनाए। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 19 नाबाद रन जोड़े। धौनी और युवराज ने छठे विकेट के लिए 52 रन जोड़े।

इस विश्व कप में भारत की यह तीसरी जीत है। उसने बांग्लादेश, आयरलैंड और नीदरलैंड्स को हराया है जबकि इंग्लैंड के साथ उसका मुकाबला टाई रहा था।

भारत ने सात अंकों के साथ तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया है, जबकि इंग्लैंड पांच अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के चार-चार अंक हैं।

भारत को अपना अगला मुकाबला 12 मार्च को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर खेलना है। दिन-रात के इस मुकाबले को जीतकर भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में स्थान पक्का कर लेगी।

इससे पहले, कई कमियों और अच्छाइयों के बीच भारतीय टीम नीदरलैंड्स को 46.4 ओवरों में 189 रनों के स्कोर पर आउट करने में सफल रही। वेस्ले बारेसी और एरिक श्वार्जवनस्की ने पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़कर अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई थी लेकिन अनुभव की कमी के कारण मेहमान टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी।

कमी यह रही कि भारत के तेज गेंदबाज शुरुआती ओवरों नें उसे सफलता नहीं दिला सके जबकि अच्छी बात यह रही कि स्पिनरों, खासकर युवराज ने एक बार फिर अच्छी गेंदबाजी की और अपने लिए इस मैच को यादगार बनाया। अंतिम ओवरों में पुछल्ले बल्लेबाजों पर जहीर का 'प्रहार' भी सराहनीय रहा।

बहरहाल, मेहमान टीम के लिए कप्तान पीटर बोरेन ने सर्वाधिक 38 रन जोड़े जबकि बारेसी 26 रनों का योगदान दिया। श्वार्जवनस्की ने 28 रन बनाए। अंतिम क्षणों में मुदस्सर बुखारी ने 18 गेदों पर एक चौके और दो छक्कों की सहायता से 21 रन बटोरे।

भारत की ओर से जहीर ने तीन विकेट हासिल किए जबकि चावला और युवराज को दो सफलता मिली। एक विकेट नेहरा के खाते में गया। दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

 

More from: samanya
19074

ज्योतिष लेख