Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

मेजबानों की पारी 341 पर सिमटी, भारत को 340 का टारगेट

india vs south africa third test day 4
5 जनवरी, 2011
 
केपटाऊन। हरफनमौला जैक्स कैलिस के टेस्ट करियर के 40वें शतक की बदौलत न्यूलैंड्स स्टेडियम में जारी तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन बुधवार को दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत के समक्ष जीत के लिए 340 रनों का लक्ष्य रखा। दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी दूसरी पारी में 341 रन बनाकर आउट हो गई।

दिन की आखिरी गेंद पर दक्षिण अफ्रीका ने अपना अंतिम विकेट गंवाया। गुरुवार को अंतिम दिन का खेल खेला जाएगा और यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम इस मैच को जीतने के इरादे से मैदान में उतरती है या फिर ड्रा कराने के इरादे से।

कैलिस के नाबाद 109 रनों की मदद से दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक सभी विकेट गंवाकर 341 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर भारत को दो रनों की बढ़त मिली थी इस प्रकार दक्षिण अफ्रीकी टीम की दूसरी पारी में कुल बढ़त 339 रनों की हो गई। भारत की ओर से हरभजन सिंह ने सर्वाधिक सात विकेट हासिल किए।

कैलिस ने अपनी इस साहसिक पारी के दौरान 240 गेंदों का सामना किया और आठ चौके लगाए। एल. तोशोबे और मोर्न मोर्कल का विकेट गंवाने से पहले दक्षिण अफ्रीका ने अपना आठवां विकेट डेल स्टेन के रूप में खोया। स्टेन ने 48 गेंदों पर दो चौके एक छक्के की मदद से 32 रन बनाए। स्टेन ने कैलिस के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 54 रन जोड़े।

मार्क बाउचर के रूप में दक्षिण अफ्रीका ने अपना सातवां विकेट गंवाया। बाउचर को 55 रनों के निजी योग पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने पगबाधा आउट किया। बाउचर ने 82 गेंदों पर चार चौके लगाए। बाउचर ने कैलिस के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी की।

एश्वेल प्रिंस के रूप में दक्षिण अफ्रीका ने अपना छठा विकेट गंवाया। 22 रन बनाने वाले पिं्रस को ईशांत शर्मा ने 130 के कुल योग पर शांताकुमारन श्रीसंत के हाथों कैच कराया। 35 गेंदों पर दो चौके लगाने वाले प्रिंस ने जैक्स कैलिस के साथ छठे विकेट के लिए 32 रन जोड़े।

कैलिस 234 गेंदों पर आठ चौके की मदद से 104 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि मोर्न मोर्कल 13 गेंदों पर दो चौके की मदद से आठ रन बनाकर कैलिस का साथ निभा रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका का पांचवां विकेट अब्राहम डिविलियर्स के रूप में गिरा। डिविलियर्स को 13 रन के निजी योग पर जहीर ने बोल्ड किया।

डिविलियर्स ने कैलिस के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 34 रन जोड़े। डिविलियर्स ने 58 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका जड़ा। उनका विकेट 98 रन के कुल योग पर गिरा।

इससे पहले, भारतीय टीम ने हाशिम अमला के रूप में मेजबान टीम को चौथा झटका दिया था। हरभजन सिंह ने अपनी चौथी सफलता अर्जित करते हुए अमला को 64 रन के कुल योग पर वापसी की राह दिखाई।

भज्जी ने 53 के कुल योग पर सलामी बल्लेबाज एल्वीरो पीटरसन (22) को पगबाधा आउट किया था। पीटरसन तीसरे दिन की समाप्ति पर इसी योग पर नाबाद लौटे थे।

तीसरे दिन की समाप्ति तक मेजबान टीम ने दो विकेट खोकर 52 रन बनाए थे। अमला एक रन बनाकर नाबाद लौटे थे लेकिन हरभजन ने उन्हें निजी योग में एक और रन जोड़ने के बाद क्लीन बोल्ड कर दिया।

मेजबान टीम ने अब तक 119 रनों की बढ़त हासिल कर चुकी है। तीसरे दिन स्टंप्स तक मेजबान टीम ने कप्तान ग्रीम स्मिथ (29) और नाइटवॉचमैन पॉल हैरिस (0) के विकेट गंवाए थे। दोनों विकेट हरभजन ने लिए थे।

मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में कैलिस के 161 रनों की बदौलत 362 रन बनाए थे जबकि भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 364 रन बनाकर दो रनों की बढ़त हासिल करने में सफल रही थी।

भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने 51 वां शतक लगाते हुए 146 रनों की पारी खेली थी जबकि गौतम गम्भीर ने 93 और हरभजन ने 40 रनों का योगदान दिया था।

तीन मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं। भारत ने डरबन में खेला गया दूसरा टेस्ट जीता था जबकि दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में पारी के अंतर से जीत हासिल की थी।

More from: samanya
17575

ज्योतिष लेख