Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

ब्रिटेन में नहीं मिल रही नौकरी, लोग पार्टटाइम करने पर मजबूर

in the uk not find jobs people are forced to make part time job

16 मई 2012

लंदन । एक नए सर्वेक्षण के मुताबिक ब्रिटेन में पूर्वकालिक नौकरियों के अभाव में लोग पार्टटाइम नौकरी करने को मजबूर है। पिछले चार साल में इस तरह की नौकरी करने वालों की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है। ब्रिटेन के श्रम संगठनों के एक फेडरेशन ट्रेड यूनियन कांग्रेस (टीयूसी) के हवाले से समाचार पत्र डेली मेल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक दिसम्बर माह में पूर्णकालीक नौकरी की खोज में लगे करीब छह लाख पुरुष पार्टटाइम नौकरी कर रहे थे जबकि वर्ष 2007 के अंत में यह संख्या महज दो लाख 93 हजार थी।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक कुल 14 लाख कामगार या स्वरोजगार में लगे लोग पार्टटाइम नौकरी कर रहे हैं क्योंकि उन्हें पूर्णकालिक नौकरी नहीं मिल रही है। इस तरह वर्ष 1992 के बाद से अल्पकालिक यानी पार्टटाइम नौकरी करने वालों की यह सबसे बड़ी संख्या है। सर्वेक्षण के मुताबिक पूर्वी ब्रिटेन में रहने वाले लोग पिछले चार साल में सबसे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि नार्थ ईस्ट, नॉर्दर्न आयरलैंड और लंदन में पार्ट टाइम नौकरी में अच्छी खासी वृद्धि हुई है।

टीयूसी के महासचिव ब्रेंडन बारबर ने कहा, "पिछले माह बेरोजगारी में आई गिरावट एक शुभ संकेत है। लेकिन किसी को ऐसा भ्रम नहीं होना चाहिए कि रोजगार संकट खत्म हो गया है।"

ब्रिटेन की राजधानी लंदन (198,000), नार्थ वेस्ट (152,000), साउथ ईस्ट (141,000) और वेस्ट मिडलैंड (132,000) में सबसे अधिक पार्टटाइम नौकरी करने वाले लोग हैं जिन्हें पूर्णकालिक नौकरी नहीं मिल रही है।

More from: samanya
30753

ज्योतिष लेख