Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

राष्ट्रपति चुनाव में संगमा के समर्थन में उतरी भाजपा

in presidential election the bjp entered to support of sangma

21 जून 2012

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी.ए. संगमा को राष्ट्रपति पद का अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की।

भाजपा ने कहा कि सत्तारूढ़ संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) ने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित करने से पहले विपक्ष के साथ विचार-विमर्श नहीं किया इसलिए वह उसके उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी का समर्थन नहीं करेगी।

पार्टी नेता सुषमा स्वराज ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमारे पास दो उम्मीदवार ए.पी.जे. अब्दुल कलाम (पूर्व राष्ट्रपति) व संगमा थे। कलाम ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है इसलिए हमारे पास दूसरे उम्मीदवार संगमा बचते हैं। हम सभी ने तय किया है कि संगमा सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं, इसलिए भाजपा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में उनका समर्थन करेगी।"

उन्होंने कहा कि भाजपा नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर सहमति नहीं बन पाई क्योंकि जनता दल (युनाइटेड) व शिवसेना ने अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है।

स्वराज ने कहा, "भाजपा ने तय किया है कि यदि संप्रग एक उम्मीदवार पर सहमति चाहता था तो उन्हें हमारे साथ चर्चा करनी थी क्योंकि यह तभी सम्भव था। जैसा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कलाम को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामांकित करने से पहले किया था।"

संगमा ने एक दिन पहले ही बुधवार को राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

दरअसल राकांपा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए संप्रग उम्मीदवार केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी का समर्थन करना तय किया था। राकांपा ने संगमा से कहा था कि या तो वह पार्टी का निर्णय स्वीकार करें या अनुशासनहीनता की कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

 

More from: samanya
31369

ज्योतिष लेख