Astrology RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

प्रोटीन से भरा हो सुबह का नाश्ता

healthy-breakfast-with-protein

20 मई 2011

वाशिंगटन। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर आहार लें। इससे आप संतुष्ट रहते हैं और अधिक खाने से भी बच जाते हैं। आधुनिक और तनाव से भरे जीवन में ज्यादा खाना अभिशाप बन चुका है।

मिसॉरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसा नाश्ता मस्तिष्क में खाने की इच्छा को नियंत्रित करने वाले संकेतों को कम कर देता है और इससे खाने के व्यवहार में काफी बदलाव आता है।

'ओबेसिटी' पत्रिका के मुताबिक सेहत से भरपूर और प्रोटीन की अधिक मात्रा वाला भोजन लेना भूख को नियंत्रित करने का साधारण तरीका है। इससे बहुत ज्यादा भूख नहीं लगती और आप बहुत ज्यादा नहीं खाते।

विश्वविद्यालय की सहायक प्रोफेसर हीथर लीडी कहती हैं, "हर कोई जानता है कि सुबह का नाश्ता कितना महत्वपूर्ण है लेकिन इसके बाद भी ज्यादातर लोग इसे कोई प्राथमिकता नहीं देते।"

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में देखा कि सुबह का नाश्ता न करने वाले किशोर अस्वास्थ्यकर खान-पान लेते हैं। ऐसे लोग रात के समय ज्यादा खाते हैं, इनका वजन बढ़ता है और ये मोटापे के शिकार होते हैं। उन्होंने देखा कि 60 प्रतिशत किशोर हर दिन नाश्ता नहीं करते।

इनकी तुलना में सुबह का नाश्ता लेने वालों की भूख नियंत्रित रहती है और वे अस्वास्थ्यकर भोजन ज्यादा नहीं लेते, बहुत ज्यादा नहीं खाते और मोटापे से बचे रहते हैं। प्रोटीन से भरपूर नाश्ता आपको दिनभर अधिक खाने से बच जाते हैं।

More from: Astrology
20855

ज्योतिष लेख