Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

आंध्र में हम्पी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 15 मरे

hampi express crashed in andhra fifteen died

22 मई 2012
 
हैदराबाद । आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में मंगलवार तड़के हुई एक रेल दुर्घटना में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई। एक यात्री रेलगाड़ी के पटरियों पर खड़ी मालगाड़ी में टक्कर मार देने से यह दुर्घटना हुई। दुर्घटना तड़के करीब तीन बजे हुई। यहां से करीब 400 किलोमीटर दूर पेनुकोंडा रेलवे स्टेशन पर हुबली-बेंगलोर हम्पी एक्सप्रेस रेलगाड़ी ने वहां खड़ी मालगाड़ी में टक्कर मार दी।

हादसे में 70 से ज्यादा अन्य लोग घायल हो गए। घायलों में से कुछ की हालत गम्भीर होने के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

कुछ यात्री अब भी क्षतिग्रस्त बोगियों के अंदर फंसे हुए हैं। बचावकर्मी उन्हें बाहर निकालने के लिए गैस कटर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

16591 नंबर वाली यह रेलगाड़ी सोमवार शाम छह बजे हुबली से रवाना हुई थी और मंगलवार सुबह छह बजे बेंगलुरू पहुंचने वाली थी। रेलगाड़ी कर्नाटक से निकली थी और आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले से निकलकर दोबारा कर्नाटक में प्रवेश करने जा रही थी लेकिन इससे पहले ही यह दुर्घटना हो गई।

एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि सिग्नल्स में गड़बड़ी के कारण यह दुर्घटना हुई।

इस टक्कर में एक्सप्रेस रेलगाड़ी की चार बोगियां पटरी से उतर गईं और उनमें से एक में आग लग गई। महिला बोगी भी बुरी तरह प्रभावित हुई है।

मरने वालों में चार बच्चे शामिल हैं। अधिकारियों का कहना है कि कुछ शव इस कदर जल गए हैं कि उनकी पहचान करना सम्भव नहीं है। माना जा रहा है कि मरने वाले सभी लोग कर्नाटक से थे।

स्थानीय पुलिस, दमकलकर्मी व रेलवे अधिकारी दुर्घटना स्थल पर पहुंच गए और वहां राहत एवं बचाव कार्य जारी है।

अनंतपुर के जिलाधिकारी दुर्गा दास व अन्य वरिष्ठ अधिकारी राहत एवं बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं। दास ने बताया कि घायलों को नजदीक के अस्पतालों में दाखिल कराया गया है।

दुर्घटना स्थल पर पहुंचे रेल मंत्री मुकुल रॉय ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

रॉय ने मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपये, गम्भीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये व अन्य घायलों को 50,000 रुपये की मुआवजा राशि देने की घोषणा की है।

दुर्घटना स्थल पर पहुंचे आंध्र प्रदेश के राजस्व मंत्री रघुवीर रेड्डी ने संवाददाताओं को बताया कि 70 घायलों को पेनुकोंडा, हिंदूपुर व पुट्टपर्थी के अस्पतालों में भर्ती किया गया है।

उन्होंने कहा कि पूरा जिला प्रशासन राहत एवं बचाव कार्य में लगा हुआ है।

एक अन्य राज्य मंत्री शैलजानाथ व संसद सदस्य के. चिरंजीवी ने भी दुर्घटना स्थल का दौरा किया।

 

More from: samanya
30827

ज्योतिष लेख