Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

गोल्डन ग्लोब : 'आर्गो', 'लेस मिजरेबल्स' बनीं सर्वश्रेष्ठ फिल्में

golden gloab award

15 जनवरी 2013

लास एंजेलिस।  लास एंजेलिस में आयोजित 70वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड समारोह में अभिनेता-निर्देशक बेन एफलेक की फिल्म 'आर्गो' सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीतने में कामयाब रही। इसके साथ ही बेन को इसी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का खिताब दिया गया। निर्देशक टॉम हूपर की 'लेस मिजरेबल्स' को म्यूजिकल ऑर कॉमेडी श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड दिया गया। अभिनेता डेनियल डे-लेविस को फिल्म 'लिंकन' में अब्राहम लिंकन की भूमिका के लिए और अभिनेत्री जेसिका चेस्टेन को 'जीरो डार्क थर्टी' में खुफिया अधिकारी माया के किरदार के लिए क्रमश: सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री का अवार्ड दिया गया।


इस समारोह में भारतीय पृष्ठभूमि पर बनी निर्देशक आंग ली की फिल्म 'लाइफ आफ पाई' के संगीतकार माइकल डाना को सर्वश्रेष्ठ ऑरिजिनल स्कोर का अवार्ड दिया गया है। डाना ने एलेक्जेंडर डेस्फाल्ट ('आर्गो'), डेरियो मेरिएनली ('अन्ना कारेनिना'), टॉम टायक्वेर, जॉनी क्लीमेक, रीनहोल्ड हेल ('क्लाउड एटलस') व जॉन विलियम्स ('लिंकन') को पीछे छोड़कर यह प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किया।


'लाइफ आफ पाई' कनाडाई लेखक यान मार्टल के इसी नाम से लिखे गए उपन्यास पर आधारित है। फिल्म एक भारतीय लड़के की रोमांचक यात्रा की कहानी है जो समुद्री यात्रा में तूफान की चपेट में आ जाता है और एक बाघ के साथ जीवन के लिए एक लाइफ-बोट पर कई दिन संघर्ष करता है।


सर्वश्रेष्ठ ऑरिजिनल सांग का अवार्ड बांड श्रृंखला की फिल्म 'स्काईफॉल' के लिए एडीले और पॉल एपवर्थ को दिया गया।


इसके अलावा आस्ट्रेलियाई फिल्म 'अमोर' को विदेशी भाषा की सर्वश्रेष्ठ फिल्म, निर्देशक मार्क एंड्रयूज और ब्रेंडा चैपमैन की फिल्म 'ब्रेव' को सर्वश्रेष्ठ एनिमेशन फिल्म का पुरस्कार मिला।


अभिनेता ह्युज जैकमैन को 'लेस मिजरेबल्स' के लिए और अभिनेत्री जेनिफर लॉरेंस को 'सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक' के लिए सर्वश्रेष्ठ म्यूजिकल ऑर कॉमेडी श्रेणी में क्रमश: सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री का अवार्ड मिला।


वहीं सह-अभिनेता और अभिनेत्री की श्रेणी में अवार्ड क्रमश: क्रिस्टोफर वाल्ट्स और एनी हैथवे की झोली में गया। वाल्ट्स को यह अवार्ड फिल्म 'डजैंगो अनचेन्ड' में शिकारी की भूमिका के लिए और हैथवे को 'लेस मिजरेबल' में फेंटाइन के किरदार के लिए दिया गया।


इस बीच, सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन कार्यक्रम अवार्ड 'होमलैंड', सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का सम्मान क्रमश: डैमियन लेविस, क्लेयर डैन्स दिया गया ।


म्यूजिक ऑर कॉमेडी की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन कार्यक्रम का अवार्ड 'गर्ल्स' और इसी कार्यक्रम के लिए लेना दुनाहम को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और 'हाउस आफ लाइज' के लिए डॉन चेडल को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड प्राप्त हुआ।

 

More from: samanya
34358

ज्योतिष लेख