Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

गद्दाफी की मौत लीबिया के लिए ऐतिहासिक दिन : ओबामा

gaddafi killed

21 अक्टूबर 2011

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि मुअम्मार गद़्दाफी का मारा जाना लीबिया के इतिहास में एक 'ऐतिहासिक दिन' के रूप में याद किया जाएगा। इस बीच लीबिया की नई विद्रोही सरकार ने पूर्व शासक गद्दाफी की मौत की पुष्टि कर दी है।

व्हाइट हाउस के रोज गार्डन से टेलीविजन पर दिए गए एक बयान में ओबामा ने कहा, "आज मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि गद्दाफी शासन समाप्त हो गया है।" ओबामा ने कहा कि लीबिया में अत्याचार रूपी घना अंधेरा समाप्त हो गया है।

ओबामा ने कहा कि लीबिया में जारी नाटो अभिायन और लीबिया में नो-फ्लाई जोन का प्रतिबंध जल्द ही समाप्त किया जाएगा।

ओबामा ने कहा, "बिना किसी एक अमेरिकी सैनिक को खोए हमने यह लक्ष्य हासिल किया है और लीबिया में नाटो का अभियान जल्द ही समाप्त होगा।"

इसके साथ ही ओबामा ने कहा कि लीबिया के नागरिकों को स्वतंत्र करने की प्रतिबद्धता पूरी हो चुकी है और वे अब नए अवसर तलाश सकते हैं।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने लीबिया के सभी पक्षों से हिंसा का रास्ता छोड़कर इस उत्तरी अमेरिकी देश में शांति स्थापित करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वन किया।

अमेरिका के सामरिक थिंक टैंक स्ट्रेटफॉर के मुताबिक गद्दाफी की मौत विद्रोहियों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन इससे ज्यादा जरूरी लीबिया में शांति और स्थिरता कायम करना है।

स्ट्रेटफॉर की ओर से कहा गया, "लीबिया का नया भविष्य अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन प्रथम दृष्टया गद्दाफी समर्थकों को समाप्त कर दिया गया है और राष्ट्रीय संक्रमणकालीन परिषद अब सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ सकती है।"

More from: samanya
26004

ज्योतिष लेख