Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

फ्रेंडशिप T-20 : भारत और SA के बीच मुकाबला आज

friendship t-20 news, friendship t-20 india vs south africa

30 मार्च 2012

जोहांसबर्ग |  भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमें शुक्रवार को खेले जाने वाले एकमात्र ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में न्यू वांडर्स स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। इस मैच को 'द फ्रेंडशिप कप' नाम दिया गया है। आस्ट्रेलिया दौरे और एशिया कप की निराशा के बाद मेहमान टीम के खिलाड़ियों के पास इस मैच के जरिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से पहले अपनी तैयारियों को परखने का आखिरी मौका है।

हाल में बांग्लादेश में सम्पन्न एशिया कप में भारतीय टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी थी। इसके अलावा कमजोर कही जाने वाली मेजबान टीम ने भारत को हराकर खूब वाहवाही बटोरी थी। ऐसे में पिछली नाकामी को दरकिनार कर मेहमान टीम नई शुरुआत करना चाहेगी।

भारतीय टीम में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, विराट कोहली, गौतम गम्भीर, सुरेश रैना, मनोज तिवारी और रॉबिन उथप्पा जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। कोहली इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं।

कोहली ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रनों की पारी खेली थी। यह उनके एकदिवसीय करियर की अब तक की श्रेष्ठ पारी है। कोहली ने अकेले दम पर भारत को जीत दिलाई थी।

रवींद्र जडेजा, इरफान पठान, यूसुफ पठान के रूप में भारतीय टीम में तीन हरफनमौला खिलाड़ी मौजूद हैं जो बल्ले और गेंद से अहम साबित हो सकते हैं।

मध्यम गति के गेंदबाज अशोक डिंडा, प्रवीण कुमार, आर.विनय कुमार और इरफान भारतीय टीम में मौजूद हैं जबकि स्पिन के रूप में रविचंद्रन अश्विन और राहुल शर्मा के रूप में दो विशेषज्ञ स्पिनर हैं।

दूसरी ओर, जोहान बोथा की अगुआई में दक्षिण अफ्रीकी टीम में कोलिन इन्ग्रैम, रिचर्ड लेवी, मोर्ने वैन वेक और डेन विलास बल्लेबाजी को मजबूती देंगे। दक्षिण अफ्रीकी टीम में अनुभवी जैक्स कैलिस और फाफ ड्यू प्लेसिस के रूप में दो हरफनमौला खिलाड़ी मौजूद हैं।

एल्बी मोर्केल, वायने पार्नेल, रुस्टी थेरॉन, लोनवाबो त्सोत्सोबे तेज आक्रमण के रूप में मौजूद हैं जबकि स्पिन की जिम्मेदारी बोथा के कंधों पर रहेगी।

मेजबान टीम के खिलाड़ी भी इस मुकाबले में धमाकेदार प्रदर्शन कर आईपीएल में भाग लेने के लिए भारत का दौरा करना चाहेंगे।

दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद भारतीय खिलाड़ी चार अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल के पांचवें संस्करण में हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला बुधवार को जबकि फाइनल 27 मई को खेला जाएगा।
 
Photo:- icricketbuzz.com
More from: samanya
30155

ज्योतिष लेख