Get free astrology & horoscope 2013
Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

शनिवार से दौड़ेगी देश की पहली डबलडेकर रेल

double decker rail will run from hawara to dhanbad

30 सितम्बर 2011

कोलकाता। डबल डेकर बसों की तरह अब डबल डेकर ट्रेन भी चलने के लिए तैयार है। देश में इस तरह की पहली रेल हावड़ा स्टेशन से धनबाद तक के लिए दौड़ेगी। शनिवार को रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी हावड़ा से धनबाद को जाने वाली पहली सुपरफास्ट डबल डेकर रेलगाड़ी को हावड़ा स्टेशन से हरी झंडी दिखायेंगे।

पूर्व रेलवे के एक बयान के अनुसार 12383 अप/12384 डाउन पूर्ण वातानुकूलित हावड़ा-धनबाद एक्सप्रेस सप्ताह में पांच दिन चलेगी।

इस रेलगाड़ी में कुल नौ डिब्बे होंगे जिनमें से सात डिब्बे वातानुकूलित दोमंजिली चेयर कार के रूप में होंगे। प्रत्येक डिब्बे में 128 सीटें होंगी और दो जेनरेटर कार होंगी।

इस रेलगाड़ी को अधिकतम 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाने की अनुमति प्राप्त है। यह हावड़ा से बर्दवान होते हुए कॉर्ड लाइन से गुजरेगी।

इस रेलगाड़ी के लिए बुकिंग सभी कंप्यूटरीकृत आरक्षण केंद्रों पर शुक्रवार से शुरू हो जाएगी।

यह रेलगाड़ी धनबाद से प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को सुबह पांच रवाना होगी और 9.15 बजे सुबह हावड़ा पहुंचेगी।

More from: samanya
25482

मनोरंजन
जानें ऑडिशन में सफल होने के गुर

एक्टिंग में करियर बनाने वाले लोगों के लिए मनोज रमोला ने लिखी है एक किताब जिसका नाम है ऑडिशन रूम। इस किताब में लिखे हैं ऑडिशन में सफल होने के सभी गुर।

ज्योतिष लेख
इंटरव्यू
मेरा अलग 'लुक' भी मेरी पहचान है : इमरान हसनी

हिन्दी सिनेमा में चरित्र अभिनेताओं के संघर्ष की राह आसान नहीं होती। इन्हीं रास्तों में से गुज़र रहे हैं इमरान हसनी। 'पान सिंह तोमर' में इरफान खान के बड़े भाई की भूमिका निभाकर चर्चा में आए इमरान हसनी अब इंडस्ट्री में नयी पहचान गढ़ रहे हैं। यूं कशिश व रिश्तों की डोर जैसे सीरियल और ए माइटी हार्ट जैसी अंतरराष्ट्रीय फिल्में उनके झोले में पहले ही थीं। एक ज़माने में सॉफ्टवेयर इंजीनियर रहे इमरान से अभिनय के शौक व उनकी चुनौतियों के बारे में बात की गौरी पालीवाल ने।

बॉलीवुड एस्ट्रो
बोलता कैलेंडर: तारीख़, समय, मुहूर्त को बोलकर बताता है यह ऐप

बोलता कैलेंडरबोलेगा आज की तारीख़, समय, दिन, राहुकाल, अभिजीत मुहूर्त, तिथि, नक्षत्र, योगा, करण, पंचक, भद्रा, होरा और चौघड़िया साल 2019 के लिए।