Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

दिल्ली मेट्रो की हवाई अड्डा सेवा रविवार से स्थगित

delhi metro airport service postphone since sunday

7  जुलाई 2012

नई दिल्ली।  करीब 15,000 यात्रियों को प्रतिदिन यात्रा कराने वाली दिल्ली हवाई अड्डे की मेट्रो रेल सेवा शनिवार रात 11 बजे से अनिश्चतकाल के लिए स्थगित कर दी जाएगी। यह कदम एक बड़ी गैर-तकनीकि खामी के चलते उठाया गया है। एक जानकार सूत्र ने शनिवार को बताया कि एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के ढांचे में कई दरारें बन गई हैं, जिन्हें दुरस्त करने में कुछ हफ्तों का वक्त लग सकता है।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक का सफर 18 मिनट में पूरा करने वाली, 23 किलोमीटर लम्बे मेट्रो के इस मार्ग पर करीब 15,000 यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं।

पिछले दिनों हुए सालाना निरीक्षण में इस मार्ग को संचालित करने वाले रिलायंस इन्फ्रास्ट्रचर की अगुआई वाले एक संकाय ने पाया था कि इस मार्ग के 2,100 बियरिंग्स (खम्भों के ऊपर रखे गए कंकरीट के स्लैब, जिसपर गार्डर रखे जाते हैं) में से 250 बियरिग्स में दरारे पड़ी हुई हैं।

इसके बाद पिछले हफ्ते शहरी विकास मंत्रालय, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(डीएमआरसी) और भारतीय रेलवे के अधिकारियों के बीच एक उच्चस्तरीय बैठक हुई। जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

5,700 करोड़ रुपये की लागत से बने इस मार्ग पर छह स्टेशन पड़ते हैं और इसमें यात्रा करने वाले 70 फीसदी यात्री हवाई अड्डा जाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

More from: samanya
31690

ज्योतिष लेख