Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

आखिरी गेंद पर मिली चेन्‍नई को रोमांचक जीत

ipl live 2012, csk beat rcb, albie morkel

चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने गुरूवार को एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए रोमांच से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के 13वें लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हरा दिया। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स ने 20 ओवरों में आठ विकेट पर 205 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी दो बार की चैम्पियन सुपर किंग्स ने अंतिम गेंद पर लगाए गए चौके की मदद से पांच विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाकर यह मैच जीत लिया।

फॉफ ड्यू प्लेसिस ने सुपर किंग्स के लिए सबसे अधिक 71 रनों की पारी खेली जबकि सुरेश रैना ने 21 रन बनाए। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 41 रन बनाकर आउट हुए। प्लेसिस ने 46 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और चार छक्के लगाए। धौनी ने 24 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के जड़े।

एक समय सुपर किंग्स को 12 गेंदों पर जीत के लिए 43 रन बनाने थे। उसके हाथ से जीत लगभग फिसल चुकी थी लेकिन एल्बी मोर्कल ने विराट कोहली द्वारा फेंके गए 49वें ओवर में 28 रन लेकर पासा पलट दिया। मोर्कल ने उस ओवर में दो चौके और तीन छक्के लगाए।

मोर्कल का विकेट 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर गिर गया लेकिन इसके बाद ड्वेन ब्रावो ने विनय कुमार द्वारा फेंके गए उस ओवर की तीसरी गेंद पर चौका, चौथी गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को मैच में बनाए रखा।

अंतिम दो गेंदों पर सुपर किंग्स को जीत के लिए तीन रनों की जरूरत थी लेकिन पारी की पांचवीं गेंद पर ब्रावो एक रन ही ले सके। अब जिम्मेदारी रवींद्र जडेजा पर थी, जिन्हें किसी तरह दो रन लेने थे। जडेजा ने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर अपनी टीम को आईपीएल के इस संस्करण की सबसे रोमांचक और यादगार जीत दिलाई।

इससे पहले, क्रिस गेल (68), मयंक अग्रवाल (45) और विराट कोहली (56) की उम्दा बल्लेबाजी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स ने सुपर किंग्स के सामने 206 रनों का लक्ष्य रखा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चैलेंजर्स टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए। गेल ने 35 गेंदों पर दो चौके और छह छक्के लगाए जबकि मयंक ने 26 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के जड़े। कोहली ने अपनी 46 गेंदों की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए।

अब्राहम डिविलियर्स (4), सौरव तिवारी (8), चेतेश्वर पुजारा (0), कप्तान डेनियल विटोरी (1) और राजू भटकल (0) सस्ते में आउट हुए लेकिन गेल, मयंक और कोहली अपनी टीम को मजबूत योग देने में सफल रहे।

सुपर किंग्स की ओर से डग बोलिगर ने तीन विकेट लिए जबकि एल्बी मोर्कल, रवींद्र जडेजा को दो-दो सफलता मिली। आईपीएल-5 में पहली बार किसी टीम ने 200 रनों का आंकड़ा पार किया है।

चैलेंजर्स का चौथा विकेट तिवारी के रूप में 198 रनों के कुल योग पर गिरा था। इसके बाद उसने 198 पर ही कोहली, 198 पर ही पुजारा, 199 पर विटोरी और 199 पर भटकल के विकेट गंवाए। बोलिंगर ने अपने तीनों विकेट अंतिम ओवर में हासिल किए।

मयंक ने गेल के साथ पहले विकेट के लिए 32 गेंदों पर 53 रन जोड़े। मयंक की मौजूदगी में गेल काफी शांत दिख रहे थे लेकिन उनकी विदाई के बाद गेल ने अपनी टीम को मजबूत योग दिलाने की जिम्मेदारी सम्भाल ली और सुरेश रैना के एक ओवर में ही तीन छक्के उड़ा डाले।

रैना के इस ओवर में कुल 21 रन बने। गेल ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी निभाई, जो इस संस्करण में इस विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है।

More from: samanya
30504

ज्योतिष लेख