Samanya RSS Feed
Subscribe Magazine on email:    

ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध नहीं बनाएगा चीन : भारत

china-will-not-made-dam-on-river-bramhaputra

16 जून 2011    

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा ने गुरुवार को कहा कि चीन ने भारत को भरोसा दिलाया है कि वह ब्रह्मपुत्र नदी पर बिना बांध वाले एक बिजली परियोजना का निर्माण कर रहा है और इस परियोजना से नदी का मार्ग नहीं बदलेगा।

असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के साथ बैठक के बाद कृष्णा ने पत्रकारों को बताया, "चीन के अधिकारियों ने हमें सूचित किया है कि नदी पर बिना बांध वाली परियोजना शुरू हो रही है और यहां कोई जलाशय का निर्माण नहीं होने जा रहा है। इससे नदी का मार्ग बदलने अथवा जल के संग्रहण का कोई सवाल ही नहीं उठता।"

कृष्णा ने यह भी कहा कि भारत रिपोर्टों को सत्यापित करने के लिए सेटेलाइट के जरिए घटनाक्रम की निगरानी कर रहा है।

उन्होंने कहा, "हम सेटेलाइट की तस्वीरों के जरिए वस्तुस्थिति की निगरानी और चीन के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। हमने अपने स्तर से भी इसका सत्यापन किया है। वहां पानी के बहाव को अवरुद्ध किए जाने का सवाल नहीं है।"

विदेश मंत्री ने कहा, "मामला जब इस तरह का है तो असम और अरुणाचल प्रदेश की सरकारों को मेरी सलाह है कि वे लोगों के अधिकतम लाभ के लिए ब्रह्मपुत्र नदी के जल का उपयोग करने वाले आवश्यक परियोजना रिपोर्टों को तैयार करें।"

कृष्णा ने उल्लेख किया कि गोगोई ने ब्रह्मपुत्र नदी में आने वाली बाढ़ की समस्या से उन्हें अवगत कराया और बताया कि 'यह लगातार चिंता का विषय है।'

More from: samanya
21756

ज्योतिष लेख